पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन से युद्ध खत्म करने की अपील की और भारत के रुख को दोहराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की। यूक्रेन में स्थिति पर भारत के रुख को दोहराया, बातचीत और कूटनीति का समर्थन किया।

PM Modi spoke to Russian President Putin, appealed to end the war with to Ukraine and reiterated India's stand
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार और विभिन्न अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के साथ-साथ पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की। इसके अलावा, पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान यूक्रेन में मौजूदा स्थिति से संबंधित बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख को दोहराया। पीएम मोदी ने पुतिन से युद्ध खत्म करने की अपील की। 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान में कहा गया कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने दिसंबर 2021 में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों के कार्यान्वयन की समीक्षा की। बयान के मुताबिक, उन्होंने विशेष रूप से कृषि वस्तुओं, उर्वरकों और फार्मा उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार को कैसे और प्रोत्साहित किया जा सकता है, इस पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और खाद्य बाजारों की स्थिति सहित वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की।

पीएमओ ने कहा कि यूक्रेन में मौजूदा स्थिति के संदर्भ में प्रधानमंत्री ने वार्ता और कूटनीति के पक्ष में भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख को दोहराया। इसमें कहा गया कि नेताओं ने वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर नियमित परामर्श जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की।
 

अगली खबर