Afghanistan Poverty: अफगानिस्तान में 'हथियारों' के बदले में 'बाल विवाह' के कारण गरीबी

दुनिया
आईएएनएस
Updated Oct 13, 2021 | 00:08 IST

Afghanistan child marriage: एक कम उम्र की लड़की की खरीद और बिक्री की दर आमतौर पर प्रांत में 100,000 से 250,000 अफगानी के बीच होती है।

Afghanistan Poverty and Child Marriage
इस तरह की घटनाएं राष्ट्रीय राजधानी से ज्यादा सूबे के सुदूर जिलों में होती हैं (प्रतीकात्मक फोटो) 

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के घुर प्रांत में गरीबी, बेरोजगारी और गंभीर आर्थिक समस्याओं के कारण बाल विवाह हो रहे हैं और कई परिवार अपनी कम उम्र की लड़कियों को पैसे, हथियार या पशुधन के बदले मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों से शादी करने दे रहे हैं। राहा प्रेस ने यह जानकारी दी। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ चौंकाने वाली कहानियां सामने आई हैं, जहां परिवारों ने अपनी एक साल की बेटियों को भी पैसे, पशुधन और हथियारों के लिए बेच दिया है।

सूत्रों के मुताबिक अगर खरीदार के पास नगद रकम नहीं है तो वह बदले में लड़की के परिवार को हथियार या मवेशी देता है।रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह की घटनाएं राष्ट्रीय राजधानी से ज्यादा सूबे के सुदूर जिलों में होती हैं।

पैसे के बदले लड़कियों की खरीद-बिक्री या बाल विवाह पहले आम बात थी, लेकिन अफगानिस्तान सरकार के पतन और आने वाली आर्थिक उथल-पुथल के बाद अधिक परिवार इस मार्ग को अपनाने के लिए मजबूर हैं।देश के पश्चिम में एक महिला अधिकार कार्यकर्ता हबीबा जमशेदी ने कहा कि महिलाएं समाज की आबादी का आधा हिस्सा हैं और उनके साथ अमानवीय या गैर-इस्लामी तरीके से व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए।

जमशेदी ने कहा कि जो परिवार लड़कियों और महिलाओं की विधियों से अनभिज्ञ हैं, वे उनका दुरुपयोग करते हैं।रिपोर्ट में कहा गया है कि जमशेदी ने जोर देकर कहा कि बाल विवाह के कारणों में से एक महिलाओं की भूमिका और स्थिति के बारे में उचित जागरूकता की कमी है। घुर प्रांत में तालिबान अधिकारियों ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अगली खबर