'13 दिन हो गए हैं हम वादे सुन रहे हैं'; रूस के हमलों के बीच पश्चिमी देशों पर बरसे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

Volodymyr Zelensky: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों पर यूक्रेन के शहरों को बमों से बचाने के फैसले को मंजूरी नहीं देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रूसी हत्यारों से यूक्रेनी आसमान को सुरक्षित नहीं किया।

Volodymyr Zelensky
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • मैं कीव में हूं, कहीं छिपा नहीं हूं : जेलेंस्की
  • मंगलवार को 13 वें दिन भी रूस का सैन्य आक्रमण जारी रहा
  • रूसी सेना देश में लूटपाट कर रही : यूक्रेन की सेना

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन को रूसी हमलों से बचाने के लिए पश्चिम के अधूरे वादों की निंदा की है। जेलेंस्की ने कहा कि 13 दिन हो गए हैं हम वादे सुन रहे हैं, 13 दिन में हमें बताया गया है कि हमें हवा में मदद की जाएगी, विमान होंगे जो उन्हें हमारे पास पहुंचाए जाएंगे। लेकिन इसकी जिम्मेदारी उन लोगों पर भी है जो 13 दिनों तक पश्चिम में निर्णय लेने में सक्षम नहीं थे, उन लोगों पर जिन्होंने रूसी हत्यारों से यूक्रेनी आसमान को सुरक्षित नहीं किया।

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक 'जानवर' बताते हुए, जो कभी संतुष्ट नहीं होगा, जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों को चेतावनी दी कि चल रहे युद्ध यूक्रेन में नहीं रुकेंगे और बाकी दुनिया को भी प्रभावित करेंगे। 

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि हर कोई यही सोचता है कि हम अमेरिका या कनाडा से बहुत दूर हैं। नहीं, हम स्वतंत्रता के इस क्षेत्र में हैं। और जब अधिकारों और स्वतंत्रता की सीमाओं का उल्लंघन किया जा रहा हो और कदम बढ़ाया जा रहा हो, तो आपको हमारी रक्षा करनी होगी, क्योंकि हम पहले आएंगे, आप दूसरे नंबर पर आएंगे, क्योंकि यह जानवर जितना अधिक खाएगा, वह और अधिक और अधिक चाहता है। 

जेलेंस्की की हत्या यदि हो जाती है तो क्या होगा यूक्रेन का भविष्य, ब्लिंकेन ने बताया  

यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करने की अपनी अपील को दोहराते हुए जेलेंस्की ने कहा कि हम रूस को केवल वहां सक्रिय होने की अनुमति नहीं दे सकते, क्योंकि वे हम पर बमबारी कर रहे हैं, वे हम पर गोलाबारी कर रहे हैं, वे मिसाइल, हेलीकॉप्टर, जेट फाइटर्स भेज रहे हैं। हम अपने आकाश को नियंत्रित नहीं करते हैं। जेलेंस्की ने आगे कहा कि उनका मानना ​​है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन युद्ध को रोकने के लिए और अधिक कर सकते हैं। मीडिया आउटलेट ने उनके हवाले से बताया कि मुझे यकीन है कि वह कर सकते हैं और मैं इस पर विश्वास करना चाहूंगा। वह ऐसा करने में सक्षम हैं।

दुनिया की 'फर्स्ट लेडीज' से क्या चाहती हैं जेलेंस्की की पत्नी, सोशल मीडिया पर कही ये बात

अगली खबर