Remdesivir Medicine: 'कोरोना' से निपटने में गेमचेंजर है ये दवा, अमेरिका में मरीजों पर बेहतर असर का दावा!

Remdesivir Medicine For Corona: कोरोना महामारी से निपटने की कवायद जारी है और इसकी दवा या वैक्सीन बनाने के प्रयास जारी हैं, इस बीच दावा किया जा रहा है कि रेमडेसिवीर दवा का मरीजों पर अच्छा प्रभाव डाल रही है।

Representational Image
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: कोरोना (Covid-19) की मार से दुनिया के देश बेहाल हैं जिसमें अमेरिका (USA) का प्रमुखता से है, अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 2,502 लोगों की मौत हुई वहीं बाल्टीमोर स्थित विश्वविद्यालय के अनुसार, देश में इस संक्रामक रोग से अब तक कम से कम 60,853 लोग जान गंवा चुके हैं। इस घातक बीमारी से लड़ने में अमेरिका ही क्या कोई भी पीड़ित देश कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है।

वहीं इस दिशा में कामयाबी की उम्मीद की किरण अमेरिका से सामने आ रही है बताया जा रहा है कि  रेमडेसिविर (Remdesivir) दवा कोरोना मरीजों के लिए खासी कारगर हो सकती है। इबोला के खात्‍मे के लिए तैयार की गई दवा रेमडेसिविर कोरोना वायरस के मरीजों पर बेहतर असर कर रही है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के सलाहकार डॉ फॉसी ने इस दवा की सफलता के बारे में बताया है, उनका कहना है कि डाटा बताते हैं कि रेमडेसिवीर मेडिसिन का बहुत प्रभावी और सकारात्मक असर सामने आ रहा है। अमेरिका,एशिया और यूरोप के करीब 68 स्थानों पर 1063 लोगों पर ट्रायल किया गया ताकि इसके प्रभाव का अध्ययन किया जा सके जोकि खासा सकारात्मक बताया जा रहा है।

दुनिया के अधिकांश मुल्कों में उम्मीद की रोशनी
इस खबर के बाद से कोरोना से जूझ रहे दुनिया के अधिकांश मुल्कों में उम्मीद की रोशनी जाग रही है, Remdesivir एक एंटीवायरल दवाई है जिसे अमेरिकी कंपनी ने बनाया था। इस दवा का प्रयोग इबोला नाम की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है इसके अलावा मर्स और सार्स नाम की बीमारियों में भी यह दवा बेहतर मानी गई थी।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते अब तक 32 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं 2 लाख 28 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान ये वायरस ले चुका है दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका में कोरोना से मौतें हुई हैं।

अगली खबर