आज भी भारत को 'सबसे अच्छा दोस्त' मानते हैं 69% अफगान नागरिक, जानिए सर्वे में निकलकर आई अहम बातें

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Jul 21, 2022 | 11:59 IST

अफगानिस्तान की सत्ता पर भले ही तालिबान का कब्जा हो गया हो लेकिन वहां के लोगों के दिलों में आज भी भारत बसता है। इस बात की पुष्टि एक विदेश सर्वे में हुई है।

Survey says 69% Of Afghans Believe India Best Friend To Kabul
एक विदेशी सर्वे में सामने आई कई अहम बातें  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान के लोग आज भी भारत को मानते हैं अपना सबसे बड़ा हितैषी
  • एक विदेशी सर्वे में सामने आई कई अहम बातें
  • अमेरिकी की गलत तरीके से हुई वापसी की वजह से तालिबान को मिला मौका- सर्वे

काबुल: हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने निकलकर आई है कि 69 प्रतिशत अफगान लोग भारत को अफगानिस्तान के "सबसे अच्छा दोस्त" देश मानते हैं। ब्रुसेल्स स्थित एक समाचार वेबसाइट ईयू रिपोर्टर ने बताया कि अफगानिस्तान के लोगों के बीच एक सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें आम लोगों के उनके अतीत, वर्तमान परिदृश्य और उनकी भविष्य की आकांक्षाओं के आकलन से संबंधित सवाल पूछे गए और जानकारिया जुटाई गईं।

वर्तमान हालात के लिए अमेरिका दोषी!

आंकड़ों से पता चलता है कि 67 प्रतिशत से अधिक अफगान लोगों का मानना ​​है कि अमेरिका द्वारा निकासी के लिए चुनी गई गलत और कुप्रबंधित निकासी की वजह से ही पाकिस्तान और चीन को अवसर मिला और उन्होंने तालिबान को काबुल पर कब्जा करने के लिए प्रोत्साहित किया। अफगानिस्तान में भारत के मजबूत हित और सामरिक हित हैं। दोनों देशों के बीच बहुत प्राचीन ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। पाकिस्तान के सभी प्रयासों के बावजूद, लोगों से लोगों के स्तर पर भारत-अफगानिस्तान संबंध अच्छे रहे हैं।

भारत ने भेजी मदद

राजनयिक स्तर पर निरंतर शून्यता भारत के हितों के लिए खतरा है और सामान्य अफगानों के बीच भारत द्वारा की गई मेहनत पर पानी फेर सकता है। भारत इस क्षेत्र के देशों में अफगानिस्तान में सबसे बड़ा डोनर रहा है जिसने लगभग 3 बिलियन डॉलर का दान दिया है, और यह दुनिया में (अफगानिस्तान के लिए) पांचवां सबसे बड़ा डोनर है। बुनियादी ढांचे के निर्माण से लेकर मेडिकल स्टाफ और भोजन की टीम भेजने तक, भारत की मदद कई प्रकार की रही है।। काबुल में एक शानदार नया संसद भवन भारत की ओर से एक उपहार है, हालांकि विडंबना यह है कि यह उस देश में असंगत लगेगा जो लोकतंत्र को मानने से इंकार करता है।

Afghan Soldier Beheaded:तालिबानियों ने पकड़कर काट दिया अफगानी 'सैनिक का सिर', फिर दिखा घिनौना चेहरा

पाकिस्तान जिम्मेदार

अफगानी नागरिक इलाज के लिए भारत आ रहे हैं। बड़ी संख्या में अफगान छात्रों को भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में नामांकित किया गया है। भारतीय सैन्य अकादमी (देहरादून) नियमित रूप से अफगान कैडेटों को स्वीकार करती रही है। भारत तालिबान शासित अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान करता रहा है। दोनों देशों के बीच व्यापार काफी हद तक पाकिस्तान के हठधर्मिता के कारण नहीं पनपा है, जिसने अफगानिस्तान को भारतीय निर्यात के लिए अपना भूमि मार्ग खोलने से इनकार कर दिया है।

जरूरतमंदों तक नहीं पहुंची मदद

सर्वे के मुताबिक, आंकड़ों से पता चला कि 78 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि पिछली सरकार भ्रष्ट थी और विदेशों द्वारा दी जाने वाली सहायता कभी जरूरतमंदों को नहीं मिली और 72 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि तालिबान का अधिग्रहण स्थानीय नेताओं के भ्रष्टाचार के कारण हुआ। यूरोपीय संघ के रिपोर्टर ने सर्वेक्षण के हवाले से कहा कि 78 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि तालिबान को उसके पड़ोसी देशों से विदेशी सहायता का एक बड़ा हिस्सा मिला लेकिन इसका लाभ अफगान लोगों को निहीं मिला। 

Mullah Hasan Akhund: 'बामियान' को बर्बाद करने वाले के हाथ में अफगानिस्तान की बागडोर

अगली खबर