दुनिया में भारत की कूटनीति का डंका, पीएम मोदी को फॉलो करता है व्हाइट हाउस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के एकमात्र नेता हैं, जिन्‍हें व्‍हाइट हाउस फॉलो करता है। व्‍हाइट हाउस सिर्फ 19 लोगों को फॉलो करता है, जिनमें से 16 अमेरिकी और तीन भारतीय हैं।

दुनिया में भारत की कूटनीति का डंका, पीएम मोदी को फॉलो करता है व्हाइट हाउस
दुनिया में भारत की कूटनीति का डंका, पीएम मोदी को फॉलो करता है व्हाइट हाउस  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली/वाशिंगटन : दुनियाभर में भारतीय कूटनीति का आज डंका बज रहा है। दुनिया के अधिकांश देशों के साथ भारत के अच्‍छे संबंध हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी वैश्विक नेताओं के संबंध बेहतर हैं। भारत के अमेरिका के साथ भी कूटनीतिक रिश्‍ते मजबूत हुए हैं, जिसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिली है। व्‍हाइट हाउस का ट्विटर हैंडल जो दुनिया के किसी नेता को फॉलो नहीं करता है, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारत के तीन ट्विटर हैंडल को फॉलो करता है।

भारत के 3 हैंडल को फॉलो करता है व्‍हाइट हाउस

व्‍हाइट हाउस का आधिकारिक ट्विटर हैंडल कुल 19 ट्विटर अकाउंट को फॉलो करता है, जिनमें 16 अमेरिका के और तीन भारत के हैं। व्‍हाइट हाउस भारत से जिन तीन ट्विटर हैंडल को फॉलो करता है, उनमें पीएम मोदी के अअलावा पीएमओ इंडिया और राष्‍ट्रपति का ट्विवटर हैंडल भी शामिल है।

ट्रंप ने जताया पीएम मोदी का आभार

यहां उल्‍लेखनीय है कि आज जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खतरे से जूझ रही है, अमेरिका सहित कई देशों में भारत से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा की मांग बढ़ गई है। आम तौर पर मलेरिया के उपचार में इस्‍तेमाल होने वाली इस दवा को कोरोना वायरस के इलाज में भी कारगर माना जा रहा है। इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ट ट्रंप ने भी भारत से इसकी मांग की थी। अमेरिका में इस दवा के निर्यात के बाद ट्रंप ने पीएम मोदी का आभार जताया और उनकी तारीफ करते हुए उनहें 'महान नेता' बताया। 

ब्राजील, इजरायल ने भी कहा- शुक्रिया

इस दवा की मांग कई अन्‍य देशों में भी बढ़ी है। ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने रामायण का जिक्र करते हुए इसे 'संजीवनी बूटी' करार दिया और पीएम मोदी की तुलना हनुमान से की। भारत ने इजरायल में भी यह दवा भेजी है, जिसके बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने भी पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया। 
 

अगली खबर