संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद दो दिन के भारत दौरे पर

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद रविवार को दो दिन की भारत दौर पर पहुंच रहे हैं। वह उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश सचिव से मुलाकात करेंगे।

UN General Assembly President Abdullah Shahid on a two-day visit to India
संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद भारत दौरे पर  |  तस्वीर साभार: ANI

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद 28-29 अगस्त तक भारत दौरे पर रहेंगे। वह उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा से मिलने की उम्मीद है, जहां वह महासभा में चल रहे मुद्दों और संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित करेंगे।  संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंच रहे हैं।

उनकी प्रवक्ता पॉलिना कुबियाक के अनुसार, उनका उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और विदेश सचिव विनय क्वात्रा से मिलने और 'महासभा में चल रहे मुद्दों और संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के जुड़ाव' पर चर्चा करने का कार्यक्रम है। शाहिद ताजिकिस्तान से भारत आ रहे हैं, जहां वह कुवैत की यात्रा के बाद दौरा कर रहे हैं। वह अगले महीने कार्यालय में अपना कार्यकाल पूरा करने की तैयारी कर रहे हैं।

मालदीव के विदेश मंत्री रहते हुए शाहिद ने चुनाव के बाद पिछले साल जुलाई में भारत को अपना पहला पड़ाव बनाया था। उस यात्रा के दौरान उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। भारत ने असेंबली की प्रसीडेंसी के लिए शाहिद की उम्मीदवारी का समर्थन किया था। शाहिद अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरे क्योंकि उनके कार्यकाल ने असेंबली की भूमिका को बढ़ाया है।

अगली खबर