आर्थिक संकट ने श्रीलंका को जला दिया, जानें अब तक क्या हुआ

हिंद महासागर को एक छोटा सा द्वीपीय देश श्रीलंका अशांति की वजह से चर्चा में है। पीएम महिंदा राजपक्षे इस्तीफा दे चुके हैं। लेकिन अब जनता राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रही है।

Sri Lanka crisis, ruckus in Sri Lanka, Mahinda Rajapakse, Gotabaya Rajapakse
आर्थिक संकट का असर, श्रीलंका में अस्थिरता 
मुख्य बातें
  • आर्थिक संकट की वजह से श्रीलंका में हालात खराब
  • प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे की कर रहे हैं मांग
  • महिंदा राजपक्षे पीएम पद से पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने लोगों से हिंसा और साथी नागरिकों के खिलाफ बदले की कार्रवाई को रोकने का आग्रह किया है और देश के सामने आने वाले राजनीतिक और आर्थिक संकट को दूर करने का संकल्प लिया है। राष्ट्रपति का यह बयान उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे को उनके समर्थकों पर हमलों की एक श्रृंखला के बाद नौसैनिक अड्डे पर ले जाने के बाद आया है, जिसमें कम से कम आठ लोग मारे गए थे।कोलंबो और देश के अन्य हिस्सों में हुई हिंसा में करीब 220 लोग घायल भी हुए हैं।सत्तारूढ़ राजपक्षे परिवार के पुश्तैनी घर को भीड़ द्वारा जला दिए जाने के बाद से पूरे द्वीप राष्ट्र में कर्फ्यू लागू है। तंगले में लोगों ने राजपक्षे भाइयों के पिता डीए राजपक्षे की मूर्ति को तोड़ दिया है। 

राष्ट्रपति गोटाबाया ने कई पूर्व मंत्रियों और राजनेताओं के घरों पर आगजनी के हमलों को देखने वाली हिंसा के प्रकोप के बाद से अपनी पहली टिप्पणी में ट्वीट किया और लिखा कि वो  लोगों से शांत रहने और हिंसा को रोकने और नागरिकों के खिलाफ बदले की कार्रवाई करने की अपील करता हूं, चाहे वे किसी भी राजनीतिक संबद्धता के हों। संवैधानिक जनादेश के भीतर और आर्थिक संकट को हल करने के लिए सर्वसम्मति के माध्यम से राजनीतिक स्थिरता बहाल करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे, ।

अब तक क्या हुआ

  1. पुलिस ने कहा कि इस घटना में अब तक कम से कम 08 लोगों की मौत हो गई है और 220 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।47 वाहनों और 38 घरों को आग के हवाले कर दिया गया है जबकि 41 वाहन और 65 घरों को नुकसान पहुंचा है।

  2. महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को प्रधान मंत्री पद छोड़ दिया, लेकिन यह शांति लाने में विफल रहा है। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोतबाया के इस्तीफे की भी मांग कर रहे हैं।
  3. श्रीलंका के त्रिकोणीय बलों को उन सभी को गोली मारने का आदेश दिया गया है जो सार्वजनिक संपत्ति को लूटते हैं या व्यक्तिगत नुकसान पहुंचाते हैं, स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को बताया कि पूरे द्वीप राष्ट्र में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन जारी है।
  4. सेना के प्रवक्ता ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने सार्वजनिक संपत्ति को लूटने या दूसरों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों पर गोलियां चलाने का आदेश दिया है। मंत्रियों और सांसदों के घरों को जलाने वाले प्रदर्शनकारियों की पहचान कर ली गई है।
  5. सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के मोरातुवा मेयर समन लाल फर्नांडो और सांसदों सनथ निशांत, रमेश पथिराना, महिपाल हेराथ, थिसा कुट्टियाराची और निमल लांजा के आधिकारिक आवासों को भी आग के हवाले कर दिया।
  6. श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार के कुछ सदस्यों को त्रिंकोमाली नौसेना बेस में स्थानांतरित कर दिया गया है।

श्रीलंकाई चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और सेना के कमांडर जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने इन आरोपों का खंडन किया कि सशस्त्र बल आम जनता को भड़काने के लिए उन्हें गोली मारने के लिए तैयार हैं। ये आरोप फ्रंटलाइन सोशलिस्ट पार्टी के डुमिंडा नागामुवा ने लगाए हैं.नेगोंबो झड़प में चार लोग घायल हो गए, जबकि इलाके में सांप्रदायिक संघर्ष को भड़काने का भी प्रयास किया गया।

आर्थिक संकट से जूझ रहा श्रीलंका, भारत ने इस साल दी तीन अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता

अगली खबर