सर्जरी में 'चमत्कार', मनुष्य में पहली बार सूअर का हृदय सफलतापूर्वक हुआ प्रत्यर्पित   

Implantation of Pig Heart In Human : बेनेट में सू्अर का हृदय प्रत्यर्पित करने वाले डॉक्टर बार्टले ग्रिफिथ ने कहा कि सर्जरी के क्षेत्र में यह एक बड़ी सफलता है। इससे अंगदान की समस्या को दूर करने में चिकित्सा क्षेत्र एक कदम आगे बढ़ा है।

US Surgeons Successfully Implant Pig Heart In Human
अमेरिका में मनुष्य में पहली बार सूअर का हृदय सफलतापूर्वक हुआ प्रत्यर्पित। -प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • अमेरिका में डॉक्टरों ने किया कारनामा, दुनिया में इस तरह की यह पहली सर्जरी
  • आनुवांशिक रूप से संवर्धित सूअर के हृदय का सफलतापूर्वक प्रत्यर्पित किया
  • प्रत्यर्पण के बाद ठीक हो रहा व्यक्ति, डॉक्टर उसके स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे

वाशिंगटन : अमेरिका के डॉक्टरों ने एक व्यक्ति में आनुवांशिक रूप से संवर्धित सूअर के हृदय को सफलतापूर्वक एक व्यक्ति में प्रत्यर्पित किया है। चिकित्सा क्षेत्र में इस तरह का यह पहला प्रत्यर्पण माना जा रहा है। समझा जाता है कि इससे अंग दान की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक मैरीलैंड मेडिकल स्कूल ने अपने बयान में सोमवार को कहा कि प्रत्यर्पण की यह 'ऐतिहासिक' प्रक्रिया शुक्रवार को पूरा हुई। 

डेविड बेनेट में लगा सूअर का हृदय

रिपोर्ट के मुताबिक जिस व्यक्ति में यह प्रत्यर्पण हुआ उसका नाम डेविड बेनेट है। प्रत्यर्पण के बाद बेनेट के स्वास्थ्य में तेजी के साथ सुधार हो रहा है। बेनेट में सूअर का हृदय कैसे काम कर रहा है, इसे देखने के लिए उसके स्वास्थ्य की सावधानी पूर्वक निगरानी की जा रही है। सर्जरी के एक दिन पहले मैरीलैंड के निवासी डेविड ने कहा, 'इस प्रत्यर्पण को लेकर जीने और मरने जैसी बात थी। मैं जीना चाहता हूं।  मैं जानता हूं कि यह अंधेरे में गोली चलाने जैसा है लेकिन यह मेरा अंतिम विकल्प था।'

डेविड के हृदय का पारंपरिक रूप से प्रत्यर्पण नहीं हो सकता था

पिछले कई महीने बिस्तर पर हर्ट-लंग बाइपास मशीन के साथ गुजारने वाले बेनेट ने आगे कहा, 'मैं उम्मीद करता हूं कि ठीक होने के बाद मुझे बिस्तर से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।' बता दें कि खाद्य एवं औषधि विभाग ने नए साल के मौके पर इस सर्जरी की इजाजत दी। यह अनुमति ऐसे व्यक्ति को दी गई जिसका पारंपरिक रूप से प्रत्यर्पण नहीं हो सकता था।

डॉक्टर ग्रिफिथ ने कहा-सर्जरी के क्षेत्र में यह बड़ी सफलता

बेनेट में सू्अर का हृदय प्रत्यर्पित करने वाले डॉक्टर बार्टले ग्रिफिथ ने कहा कि सर्जरी के क्षेत्र में यह एक बड़ी सफलता है। इससे अंगदान की समस्या को दूर करने में चिकित्सा क्षेत्र एक कदम आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि दुनिया में इस तरह की यह पहली सर्जरी है। यह भविष्य में मरीजों को एक नया विकल्प देगी। बेनेट में जिस सूअर के हृदय को लगाया गया है वह आनुवांशिक रूप से संवर्धित सूअर के समूह का हिस्सा था।  
 

अगली खबर