यूक्रेन के खिलाफ 9 मई को चौतरफा युद्ध की घोषणा कर सकते हैं पुतिन, क्योंकि नाराज है सेना

यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई लंबा होता जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक इससे रूसी सेना में असंतोष बढ़ता जा रहा है। इस वजह से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर  9 मई को "चौतरफा युद्ध" की घोषणा कर सकते हैं।

Vladimir Putin may declare all-out war against Ukraine on May 9, because military are outraged 
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई में रूस ने अभी तक 'युद्ध' शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है।
  • रूस की सेना निराश है कि लड़ाई लंबी होती जा रही है।
  • रूसी सैनिकों की सामूहिक लामबंदी के लिए राष्ट्रपति पुतिन युद्ध की घोषणा कर सकते हैं।

लंदन: रूसी सूत्रों और पश्चिमी देशों के अधिकारियों के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर कुछ दिनों में एक "चौतरफा युद्ध" की घोषणा करने के लिए तैयार हैं। द डेली मेल के मुताबकि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया, जिसे पुतिन ने "विसैन्यीकरण और डी-नाज़िफाई" करने के लिए "विशेष सैन्य अभियान" कहा और "युद्ध" शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा दी, यह सोचकर कि यह कुछ हफ्तों में खत्म हो जाएगा।  हालांकि, सेना प्रमुख निराश हुए क्योंकि आक्रमण अब लंबा हो गया है, उन्होंने राष्ट्रपति से युद्ध की घोषणा करने का आह्वान किया है जो रूसी सैनिकों की एक सामूहिक लामबंदी और संघर्ष में वृद्धि को सक्षम करेगा।

ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि पुतिन 9 मई को रूस के विजय दिवस परेड का इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ फाइनल लड़ाई में अपने भंडार को बढ़ाने की घोषणा करने के लिए कर सकते हैं। यह तब हुआ जब नाटो के पूर्व प्रमुख रिचर्ड शेरिफ ने यूक्रेन में रूस के साथ "सबसे खराब स्थिति" युद्ध के लिए पश्चिम को "खुद को तैयार" करने की चेतावनी दी।

एक रूसी सैन्य सूत्र ने टेलीग्राफ को बताया कि सेना नाराज है कि कीव पर हमला विफल हो गया है। सेना में लोग अतीत की विफलताओं के लिए भुगतान की मांग कर रहे हैं और वे यूक्रेन में आगे जाना चाहते हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, रूसी सेना को इस बात से नाराज बताया गया था कि पुतिन ने यूक्रेन के आक्रमण को कम कर दिया था और संघर्ष को नए सिरे से बढ़ाने का आह्वान किया था।
 

अगली खबर