Yair Lapid: यैर लैपिड बने इजराइल के नए प्रधानमंत्री, लेकिन सिर्फ पांच महीने का हो सकता है कार्यकाल!

Yair Lapid: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यैर लैपिड को इजराइल के 14वें प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इजराइल का प्रधानमंत्री पद संभालने के लिए यैर लैपिड को हार्दिक बधाई।

Yair Lapid becomes the new Prime Minister of Israel but the term may only be five months
यैर लैपिड बने इजराइल के नए प्रधानमंत्री।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • यैर लैपिड बने इजराइल के नए प्रधानमंत्री
  • यैर लैपिड का सिर्फ पांच महीने का हो सकता है कार्यकाल!
  • पीएम मोदी ने यैर लैपिड को प्रधानमंत्री बनने पर दी बधाई

Yair Lapid: यैर लैपिड आधिकारिक तौर पर इजराइल के 14वें प्रधानमंत्री बन गए हैं। द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक प्रधानमंत्री लैपिड का कार्यकाल छोटा हो सकता है, क्योंकि उन्होंने 1 नवंबर को होने वाले इजराइल के चुनाव से पहले कार्यवाहक सरकार की कमान संभाली है। गुरुवार दोपहर को लैपिड ने निवर्तमान प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ एक हैंडओवर समारोह में कहा कि हम एक यहूदी, लोकतांत्रिक राज्य, अच्छे और मजबूत और संपन्न के लिए सबसे अच्छा प्रयास करेंगे, क्योंकि ये काम है और ये हम सभी से बड़ा है। ऑफिस में अपने पहले दिन लैपिड का पहला एजेंडा तेल अवीव में किर्या सैन्य मुख्यालय में शिन बेट सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख रोनेन बार के साथ बैठक करना है।

यैर लैपिड बने इजराइल के नए प्रधानमंत्री

इजराइल में भंग होगी संसद, फिर से होंगे चुनाव, लपिड कार्यवाहक प्रधानमंत्री

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यैर लैपिड को इजराइल के 14वें प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इजराइल का प्रधानमंत्री पद संभालने के लिए यैर लैपिड को हार्दिक बधाई। मैं अपनी रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हूं, क्योंकि हम 30 साल के पूर्ण राजनयिक संबंधों का जश्न मना रहे हैं। वहीं इस बीच पीएम मोदी ने भारत के सच्चे दोस्त होने के लिए निवर्तमान पीएम बेनेट को भी धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत के सच्चे मित्र होने के लिए नफ्ताली बेनेट को धन्यवाद। मैं हमारी उपयोगी बातचीत को संजोता हूं और आपकी नई भूमिका में आपकी सफलता की कामना करता हूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यैर लैपिड को दी बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी यैर लैपिड को इजराइल का नया प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। बाइडेन ने ट्वीट कर कहा कि इजरायल के नए प्रधानमंत्री यैर लैपिड को बधाई और इसी के साथ वैकल्पिक प्रधानमंत्री बन चुके नफ्ताली बेनेट को भी पिछले एक साल में दोस्ती निभाने के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही बाइडेन ने कहा कि मैं आप दोनों को जुलाई में अमेरिकी-इजराइल साझेदारी का जश्न मनाने के लिए देखने के लिए उत्सुक हूं। द टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक प्रधानमंत्री यैर लैपिड 5 जुलाई को पेरिस की एक संक्षिप्त यात्रा करने वाले हैं, जहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। 

रक्षा सहयोग को और आगे ले जाएंगे भारत-इजरायल, दोनों देशों ने जारी किया 'विजन स्टेटमेंट'

अगली खबर