Indian students in Ukraine: रेलवे स्टेशन पर फंसे हैं भारतीय छात्र, दूतावास से नहीं हो पा रहा संपर्क

Indian students in Ukraine : कीव रेलवे स्टेशन पर फंसे भारतीय छात्रों का कहना है कि हम अपने दूतावास से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अब तक संपर्क नहीं हो पाया है। रेलवे स्टेशन पर कई विवि में पढ़ने वाले भारतीय छात्र मौजूद हैं। हम इस बिल्डिंग के बाहर नहीं जा सकते।

Indian students stranded at kyiv railway station, waiting to get help from embassy
यूक्रेन में फंसे हैं भारतीय छात्र। 
मुख्य बातें
  • रूस बड़े पैमाने पर यूक्रेन पर हमला कर रहा है, मिसाइल भी दागी जा रहीं
  • यूक्रेन के शहरों से धुएं का गुबार उठ रहा है, रूस ने साइबर हमला भी किया है
  • रूस के हमले के बाद यूक्रेन में अफरा-तफरी का माहौल है, सड़कों पर जाम लगा

Indian students in Ukraine: यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद वहां स्थितियां काफी भयावह हो गई हैं। यूक्रेन के सैन्य प्रतिष्ठानों पर रूस की मिसाइलें गिर रही हैं और फाइटर जेट्स से बम बरसाए जा रहे हैं। लोग दहशत में हैं। चारो तरफ अफरा-तफरी का माहौल है। यूक्रेन के शहरों में भारतीय छात्र भी फंसे हुए हैं। हमला होने के बाद ये छात्र भी डरे हुए  हैं। कुछ छात्रों ने टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत की है। इन छात्रों ने बताया है कि वे किस हालात में हैं और जमीन पर क्या चल रहा है।  

दूतावास से संपर्क नहीं हो पा रहा-भारतीय छात्र
कीव रेलवे स्टेशन पर फंसे भारतीय छात्र स्नेहिल सागर ने बताया कि वह रेलवे स्टेशन पर मौजूद हैं और मदद की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ''हमें वेस्‍टर्न पार्ट की ओर जाने के ल‍िए कहा गया है, मेरे साथ कई छात्र यहां फंसे हुए हैं। हम लोग अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन किसी तरह का संपर्क नहीं हो पा रहा है।


देश के पश्चिमी हिस्से में पोलैंड और स्लोवाकिया हैं, बताया जा रहा है कि उस तरह रूस की सेना नहीं है, पश्चिमी बॉर्डर ज्यादा सुरक्षित है। हम अपने दूतावास से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अब तक संपर्क नहीं हो पाया है। रेलवे स्टेशन पर कई विवि में पढ़ने वाले भारतीय छात्र मौजूद हैं। हम इस बिल्डिंग के बाहर नहीं जा सकते। अगर हम गए तो दोबारा अंदर नहीं आने दिया जाएगा।'
रूस के हमलों से यूक्रेन में तबाही, शहरों से उठ रहा धुएं का गुबार, मची भगदड़, देखें Videos  

भारत ने जारी किया बयान
इस बीच यूक्रेन पर हमला होने के बाद भारत सरकार की ओर से पहला आधिकारिक बयान जारी हुआ है। व‍िदेश मंत्रालय ने कहा है कि स्‍थ‍ित‍ि पर उसकी पूरी नजर है, वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षित निकालना उसकी प्राथ‍म‍िकता है।  
 

अगली खबर