लाइव टीवी

अच्छी खबर! रेलवे नवरात्र में वैष्णो देवी के दर्शन के लिए चलाएगा दो विशेष ट्रेनें, पढ़ें पूरा शेड्यूल

Updated Sep 11, 2022 | 19:17 IST

Navratri 2022: नवरात्र पर वैष्णो देवी दर्शन के लिए आईआरसीटीसी दो विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा। आईआरसीटीसी इस बार ट्रेन में बैठने से लेकर होटल में ठहरने तक की व्यवस्थाएं कराएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रेलवे चलाएगा नवरात्र में स्पेशल ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • नवरात्र में माता वैष्णो देवी के लिए चलेंगी दो विशेष ट्रेनें
  • शाकाहारी खाने से लेकर होटल तक की व्यवस्था IRCTC करेगी
  • चार रात और पांच दिन का मिलेगा पैकेज

Indian Railway News: श्रद्धालुओं के लिए रेलवे ने गुड न्यूज दी है। नवरात्र में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। विशेष ट्रेनों के संचालन से श्रद्धालाओं के लिए बड़ी राहत मिलेगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) वैष्णो देवी के दर्शन कराने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है। दो विशेष थर्ड एसी भारत गौरव ट्रेनें 30 सितंबर से चार अक्टूबर तक चलेंगी। इन ट्रेनों में चार रात और पांच दिन का पैकेज मिलेगा। टूर पैकेज में रहने खाने का किराया शामिल किया गया है। ट्रेन में बैठने, उतरने की सुविधा दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से मिलेगी। इन विशेष ट्रेनों में सफर करने के लिए श्रद्धालुओं ने बुकिंग शुरू कर दी है। 

आपको बता दें कि, नवरात्र के समय वैष्णो देवी जाने वाले लोगों को ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। यात्रियों की परेशानी देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने राहत देते हुए वैष्णो देवी के दर्शन कराने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। 

अष्टमी और नवमी पर वैष्णो देवी जाते हैं श्रद्धालु

गौरतलब है कि देश की विभिन्न जगहों से नवरात्र में वैष्णो देवी जाने वाले लोगों की भीड़ उमड़ती है। ज्यादातर लोग अष्टमी और नवमी पर वैष्णो देवी जाते हैं। नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होकर चार अक्टूबर तक चलेंगे। जम्मूतवी व कटरा जाने के लिए कई ट्रेनें चलती हैं, लेकिन नवरात्र के समय इनमें भीड़ अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में 26 सितंबर से लेकर दस अक्टूबर तक कोई सीट खाली नहीं मिल रही। मौजूदा समय में इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में 30 सितंबर से लेकर पांच अक्टूबर तक स्लीपर में 236 और एसी में 137 तक वेटिंग चल रही है। ऐसे में आईआरसीटीसी ने वैष्णो देवी के दर्शन के लिए भारत गौरव ट्रेन 30 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग से चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन दर्शन कराकर चार अक्टूबर को वापस लौटेगी। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि, ट्रेन में एसी थ्री के कोच लगेंगे। 

व्यक्ति के ठहरने के लिए यह होगा पैकेज का मूल्य

आईआरसीटीसी की ओर से चलाई जा रहीं स्पेशल ट्रेन में 3 एसी क्लास ट्रेन यात्रा का टिकट, यात्रा के दौरान नाश्ता, दोपहर और रात का शाकाहारी भोजन, रेलवे स्टेशन से होटल की ऑटो यात्रा, होटल में ठहरने की व्यवस्था शामिल रहेगी। इन ट्रेनों में बुकिंग शुरू हो गई है। एक व्यक्ति के ठहरने के लिए पैकेज का मूल्य 13,790 रुपये है, जबकि दो, तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 11,990 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है। यात्रा की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कर सकते हैं। आगरा कैंट स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय में भी संपर्क कर टिकट बुक किया जा सकता है।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।