लाइव टीवी

अगर कार खरीदने का बजट है 5 लाख रुपये तो इसपर अटक जाएगा दिल, कल होगी लॉन्च

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 19, 2022 | 10:03 IST

Citroen India 20 जुलाई को बिल्कुल नई छोटे साइज की सस्ती कार C3 देश में लॉन्च करने वाली है. दिखने में ये कार बहुत खूबसूरत है और अगर कार खरीदने का आपका बजट छोटा है तो सिट्रॉएन C3 पर फिदा हो जाएंगे.

Loading ...
कंपनी ने कहा है कि नई कार का करीब 95 फीसदी उत्पादन घरेलू रखा गया है (Image Credit: Citroen India)
मुख्य बातें
  • कम बजट में गजब के लुक वाली कार
  • 20 जुलाई को भारत में लॉन्च होगी C3
  • 5 लाख रुपये के बजट में आ सकती है

Citroen C3 India Launch: सिट्रॉएन भारत में C5 Aircross लॉन्च करने के बाद अब अपनी नई और सस्ती कार C3 लॉन्च करने वाली है जो 20 जुलाई को देश में पेश होगी. लुक में शानदार ये नई छोटे साइज की कार किसी मिनी एसयूवी जैसी दिखती है. कंपनी ने लॉन्च से पहले नई C3 की बुकिंग शुरू कर दी है और इसमें दिलचस्पी रखने वाले कार की प्री-बुकिंग कर सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि नई कार का करीब 95 फीसदी उत्पादन घरेलू रखा गया है, ऐसे में इसकी कीमत काफी कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है और अब इसकी सीधी टक्कर टाटा पंच और ह्यून्दे वेन्यू, रेनॉ काइगर और निसान मैग्नाइट से होने वाली है. 

बेहद किफायती होगी नई कार 

सिट्रॉएन की नई हैचबैक का मुकाबला सेगमेंट से हटके मारुति सुजुकी इग्निस जैसी कारों से भी होगा. हाल में इंटरनेट पर इस कार की अनुमानित कीमत लीक हो गई है जो 5.5 लाख रुपये से शुरू होकर 8.5 लाख रुपये तक जाती है. इसके मुकाबले में सबसे दमदार खिलाड़ी टाटा पंच 18 वेरिएंट्स और 4 काजीरंगा एडिशन में बिक रही है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.83 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए 9.49 लाख रुपये तक जाती है. C3 के अलावा सिट्रॉएन जल्द ही भारत में नई एसयूवी, एमपीवी और इलेक्ट्रिक कार भी लाने वाली है. 

फीचर्स देख खरीदने का करेगा मन 

सिट्रॉएन C3 दो वेरिएंट्स - लिव और फील में उपलब्ध होगी जिसके एंट्री लेवल वेरिएंट्स में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अगली पावर विंडो, डुअल एयरबैग्स मिलेंगे. जो यहां एलईडी डीआरएल, ब्लैक क्लैडिंग, रियर पावर विंडो, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑडियो सिस्टम, यूएसबी चार्जर जैसे कई बेसिक फीचर्स नहीं मिलेंगे. टॉप मॉडल को 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, 4 स्पीकर ऑडियो सिस्टम, स्टीयरिंग पर कंट्रोल्स, रिमोट लॉकिंग जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें : मार्केट में फिर से खलबली मचाने को तैयार है 2022 Alto, नए लुक के साथ जल्द होगी लॉन्च

कितने दमदार हैं कार के इंजन 

सिट्रॉएन C3 के लिव और फील वेरिएंट्स को 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिला है, वहीं फील वेरिएंट के साथ कंपनी ने 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन उपलब्ध कराया है. शुरुआती दौर में इस कार को सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स ही दिया जाने वाला है, वहीं कंपनी ने पुष्टि की है कि लॉन्च के कुछ समय बाद इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट भी पेश किया जाएगा. ये नई प्रीमियम हैचबैक 4 मोनोटोन यानी एक रंग में और 6 डुअल टोन कलर विकल्पों में पेश की जाएगी. इसके अलावा कंपनी C3 के साथ 3 कस्टमाइजेशन पैकेज - वाइब, एलिगेंस और एनर्जी भी देगी.