लाइव टीवी

Corona Kavach Insurance policy : कोरोना कवच पॉलिसी पर 5% छूट, IRDA ने कहा- कैशलेस इलाज से इनकार न करें अस्पताल

Updated Jul 15, 2020 | 13:13 IST

Corona Kavach policy : इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डवलपमेंट ऑथरिटी  (IRDA) ने स्पष्ट कहा कि अस्पताल पॉलिसी शर्तों के अनुरूप एश्योर्ड व्यक्ति के कैशलेस इलाज से इनकार नहीं कर सकता।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty
कोरोना कवच पॉलिसी पर IRDA ने अस्पतालों को निर्देश दिए
मुख्य बातें
  • कोरोना कवच पॉलिसी के तहत अधिकतम साढ़े 9 महीने तक के लिए हेल्थ इंश्योरेंस है
  • कोरोना कवच पॉलिसी में 5 लाख तक का हेल्थ इश्योरेंस है
  • IRDA के निर्देश पर 30 कंपनियां हेल्थ इश्योरेंस दे रही हैं

Corona Kavach policy : इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डवलपमेंट ऑथरिटी  (IRDA) ने मंगलवार को बीमा कंपनियों को डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना कवच पॉलिसी (Corona Kavach Policy) प्रीमियम पर 5% छूट देने को कहा। रेगुलेटर ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि अस्पताल पॉलिसी शर्तों के अनुरूप एश्योर्ड व्यक्ति के कैशलेस (Cashless) इलाज से इनकार नहीं करे।

30 कंपनियां दे रही हैं हेल्थ इंश्योरेंस

IRDA के निर्देश पर सभी 30 साधारण और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां जो हेल्थ इंश्योरेंस देती हैं, कोरोना वायरस केंद्रित हेल्थ पॉलिसी देना शुरू कर दिया है। इसे कोरोना कवच (Corona Kavach) कहा जाता है।

कोरोना कवच पर डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को 5% छूट

IRDA ने एक रिलीज कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में हेल्थ सेक्टर ने जो योगदान दिया है, उसको देखते हुए इंश्योरेंस कंपनियां कोरोना कवच (Corona Kavach) के लिए डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को 5% छूट देंगी।

कोरोना कवच पॉलिसी में 5 लाख रुपए तक बीमा

कोरोना कवच पॉलिसी साढे़ 3 महीने, साढे़ 6 महीने और साढे 9 महीने के लिए है। इसके तहत 50,000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक (50,000 रुपए के गुणक) का हेल्थ इंश्योरेंस लिया जा सकता है।

कैशलेस इलाज से इनकार नहीं करे अस्पताल- IRDA

एक अन्य बयान में IRDA ने कहा कि कुछ रिपोर्ट में अस्पतालों द्वारा मरीजों को बीमा पॉलिसी के बावजूद कोविड-19 के इलाज के लिए कैशलेस सुविधा नहीं देने की बात कही गई है। इरडा ने बीमा कंपनियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि अस्पताल पॉलिसी शर्तों के अनुरूप एश्योर्ड व्यक्ति के कैशलेस इलाज से इनकार नहीं करे।

सभी अस्पतालों में कैशलेस इलाज के हकदार पॉलिसीधारक

IRDA ने कहा कि पॉलिसीधारक संबंधित इंश्योरेंस कंपनी या टीपीए के नेटवर्क में शामिल सभी अस्पतालों में कैशलेस इलाज के हकदार हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।