लाइव टीवी

मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में बरस रहा पैसा, अबूधाबी की मुबाडाला भी करेगी निवेश

Updated Jun 05, 2020 | 10:37 IST

Investment in Jio Platforms : मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफार्मों में निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस तरह कंपनी में छह सप्ताह में 87,655.35 करोड़ का निवेश हो गया है।

Loading ...
जियो में अबूधाबी की मुबाडाला भी करेगी निवेश
मुख्य बातें
  • जियो प्लेटफॉर्म्स में एक और ग्लोबल कंपनी ने निवेश का ऐलान किया है
  • यह कंपनी अबूधाबी की मुबाडाला है जो 9093.6 करोड़ रुपए निवेश करेगी
  • जियो प्लेटफॉर्म्स में छह सप्ताह के भीतर निवेश करने वाली यह छठी कंपनी है

नई दिल्ली: अबूधाबी की कंपनी मुबाडाला 1.85 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 9,093.6 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स निवेश, न्यूयॉर्क आधारित निजी इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक और अमेरिकी निजी इक्विटी कंपनी केकेआर के निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने वाला यह छठा निवेशक है। इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहायक कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यह निवेश 4.91 लाख करोड़ रुपए के इक्विटी मूल्य और 5.16 लाख करोड़ रुपये के इंटरप्राइजेज मूल्य वाले जियो प्लेटफॉर्म्स के महत्व को बढ़ाता है। मुबाडाला का निवेश पूरी तरह से जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.85 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी में बदल जाएगा।

इस निवेश के साथ जियो प्लेटफॉर्म्स ने अग्रणी ग्लोबल टैक्नोलॉजी और ग्रोथ निवेशकों से 87,655.35 करोड़ रुपये जुटाए। जिसमें फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला शामिल हैं। जियो प्लेटफॉर्म्स  एक अगली पीढ़ी का टैक्नोलॉजी मंच है, जो पूरे भारत में 388 मिलियन से अधिक ग्राहकों के लिए हाई क्वालिटी और सस्ती डिजिटल सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित है। टेलीकॉम सर्विसेज कंपनी रिलायंस जियो भी जियो प्लेटफॉर्म्स के अंतर्गत आती है।

डील के बाद मुकेश अंबानी ने कहा...

आरआईएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि अबू धाबी के साथ अपने लंबे समय के संबंधों के जरिए मैंने व्यक्तिगत रूप से यूएई की नॉलेज बेस्ड अर्थव्यवस्था को जोड़ने और ग्लेबल रूप से मुबाडाला के काम के प्रभाव को देखा है। हम दुनिया भर से ग्रोथ जर्नी का समर्थन प्राप्त करने के लिए मुबाडाला के अनुभव और अंतर्दृष्टि का लाभ लेने के लिए तत्पर हैं। 

डील के बाद मुबाडाला मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा...

मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और ग्रुप के सीईओ, खलादून अल मुबारक  ने कहा कि हम हाई ग्रोथ कंपनियों के साथ निवेश करने और सक्रिय रूप से काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने और नए अवसरों को अनलॉक करने के लिए टैक्नोलॉजीज का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि कैसे जियो ने भारत में कॉम्युनिकेशन और कनेक्टिविटी को पहले से ही बदल दिया है और एक निवेशक और भागीदार के रूप में, हम भारत की डिजिटल विकास यात्रा का सपोर्ट करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जियो के निवेशकों और पार्टनर्स के नेटवर्क के साथ, हम मानते हैं कि प्लेटफॉर्म्स कंपनी  डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को आगे बढ़ाएगी।

मुबाडाला का ये है बिजनेस

मुबाडाला का पोर्टफोलियो उन्नत विनिर्माण, सेमीकंडक्टर्स, मेटल और माइनिंग, फार्मास्युटिकल और मेडिकल टैक्नोलॉजी, नवीकरणीय ऊर्जा और यूटिलिटी, और कई वित्तीय होल्डिंग्स के मैनेजमेंट तक फैला है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।