लाइव टीवी

Mukesh Ambani: दुनिया के चौथे रईस बने मुकेश अंबानी, 80 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक

Updated Aug 09, 2020 | 15:17 IST

Mukesh Ambani 4th richest person: मार्केट कैप के हिसाब से रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति अब 80 बिलियन डॉलर हो गई है और वो दुनिया के चौथे रईस शख्स बन गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं मुकेश अंबानी
मुख्य बातें
  • दुनिया के चौथे रईस शख्स बने मुकेश अंबानी
  • मार्केट कैप के लिहाज से मुकेश अंबानी की संपत्ति 80 बिलियन डॉलर
  • जियो प्लेटफार्म्स में हुआ है जबरदस्त निवेश

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के चौथे रईस शख्स बन चुके हैं।  मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी  चेयरमैन मुकेश अंबानी के सभी हाथ घी में हैं। हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड करार दिया गया। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार मुकेश अंबानी 80.6 अरब डॉलर अगर इसे रुपए में देखें तो करीब 6.03 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति हैं। मुकेश अंबानी अब फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति के करीब पहुंच चुके हैं। जुकरबर्ग की संपत्ति करीब 102 बिलियन डॉलर है।  

मुकेश अंबानी से आगे हैं ये लोग

मुकेश अंबानी से इस समय जुकरबर्ग तीसरे स्थान पर, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर रहे बिल गेट्स दूसरे पायदान पर जबकि अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस शीर्ष पर हैं। अभी जो रैंकिंग जारी की गई उसमें मुकेश अंबानी ने एलवीएमएच के बर्नार्ड अर्नोल्ट एंड फैमिली को पछाड़ा दिया है। बर्नार्ड अर्नोल्ट की रैंकिंग 5वीं है। इसके साथ ही बर्कशायर हैथवे के वारेन बफे छठे स्थान पर हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स अरबपतियों की रियल टाइम संपत्ति का आंकलन करता है।ये आंकड़े स्थाई नहीं होते हैं।

क्या है जानकारों की राय

 जानकार बताते हैं कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की दौलत में इजाफे की कई वजहे हैं। जिस तरह से रिलायंस जियो में वैश्विक स्तर पर लगातार निवेश मिल रहा है उसका फायदा उन्हें मिला है। इसकी वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है।  कंपनी का शेयर भाव 2100 रुपये से ज्यादा है तो वहीं मार्केट कैप भी 14 लाख करोड़ को पार कर चुका है।  यह पहली भारतीय कंपनी है जिसने इस मुकाम को हासिल किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।