लाइव टीवी

Bank holiday February 2021: फरवरी में भी कुछ दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

Updated Feb 01, 2021 | 10:53 IST

Bank Holidays List February 2021 : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबकि वर्ष 2021 के फरवरी महीने में कुछ दिन बैंक बंद रहेंगे। घरों से निकलने से पहले यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
फरवरी 2021 में बैंकों की छुट्टियां

नई दिल्ली: हर महीने की तरह फरवरी में भी बैंकों में कुछ दिन छुट्टियां रहेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक फरवरी 2021 के महीने में भी कुछ दिन बैंकिंग परिचालन बंद रहेगा। हालांकि, यह ध्यान दें कि बैंक की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं और सभी बैंकिंग कंपनियों में भी छुट्टियां अलग होती हैं। बैंकिंग छुट्टियां राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों पर भी निर्भर करती हैं।

फरवरी महीने में वीक ऑफ और सेकेंड सटरडे की छुट्टी को छोड़कर कुल मिलाकर 6 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई अपनी छुट्टियों को तीन कैटेगरी  के अंतर्गत रखता है - निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत होलिडे और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे के तहत छुट्टी; और बैंकों का खाता क्लोजिंग करना।

फरवरी 2021 के महीने में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की डिटेल। यहां देखें लिस्ट

  1. 12 फरवरी - लोसार या सोनम लोछार 
  2. 15 फरवरी - लुइ-नगई-नी
  3. 16 फरवरी - सरस्वती पूजा (श्री पंचमी) या बसंत पंचमी
  4. 19 फरवरी - छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती
  5. 19 फरवरी - राज्य दिवस
  6. 26 फरवरी- हजरत अली का जन्मदिन  

उल्लिखित दिनों की बैंकों की छुट्टियों को विभिन्न क्षेत्रों में राज्य द्वारा घोषित छुट्टियों के अनुसार मनाया जाएगा, हालांकि गजेटेड छुट्टियों में पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।