लाइव टीवी

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इस साल 20 लाख लोगों को देगी नौकरी, काम के आधार मिलेगी सैलरी

Updated Jul 17, 2020 | 15:56 IST

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज (CSC E-Governance Services) की इस साल साझा सेवा केंद्रों (सीएससी) में 20 लाख लोगों को नौकरी देगा।

Loading ...
CSC इस साल 20 लाख लोगों को देगी नौकरी
मुख्य बातें
  • देशभर में साझा सेवा केंद्रों की संख्या 4 लाख है।
  • प्रत्येक सीएससी में 5 डिजिटल कैडेट की नियुक्ति की जाएगी
  • कैडेट के रजिस्ट्रेशन का काम एक महीने में पूरा होने की उम्मीद है

नई दिल्ली : सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज (CSC E-Governance Services) की इस साल साझा सेवा केंद्रों (CSC) में 20 लाख लोगों की नियुक्ति की योजना है। सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) दिनेश त्यागी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। देशभर में साझा सेवा केंद्रों की संख्या 4 लाख है। ये केंद्र छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में कई सरकारी और उपक्रम सेवाएं प्रदान करने में मदद करते हैं।

प्रत्येक CSC में 5 डिजिटल कैडेट की नियुक्ति

त्यागी ने कहा कि प्रत्येक सीएससी में पांच डिजिटल कैडेट की नियुक्ति की जाएगी। ये कैडेट लोगों को उनके घर के दरवाजे पर विभिन्न सेवाओं उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा ये ग्रामीण ई-स्टोर (Rural E-Store) और किसान ई-मार्ट (Kisan E-Mart) के लिए डिलिवरी एजेंट (Delivery Agent) के रूप में काम करेंगे और सीएससी को सरकार और अन्य एजेंसियों के लिए विभिन्न सर्वे करने में मदद करेंगे।

CSC में काम के आधार मिलेगी सैलरी

उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए पात्र कैडेट के रजिस्ट्रेशन का काम एक महीने में पूरा होने की उम्मीद है। उसके बाद उनकी नियुक्ति और वैरीफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। त्यागी ने कहा कि इन कैडेट्स को सीएससी में उनके काम के आधार पर भुगतान किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि डिजिटल कैडेट घर-घर जाकर सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देंगे। इसके अलावा वे अन्य बी2सी सेवाओं और सीएससी की डिलिवरी करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।