लाइव टीवी

रसद कंपनी की गोदाम में था नीरव मोदी का हजार करोड़ वाला हीरा, लाया गया भारत

Updated Jun 10, 2020 | 23:38 IST

enforcement directorate on nirav modi: प्रवर्तन निदेशालय को बड़ी कामयाबी मिली है। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से 1,350 करोड़ रुपए के हीरे को हांगकांग से भारत लाया गया है।

Loading ...
नीरव मोदी और चोकसी हीरा व्यापारी जो इस समय फरार हैं
मुख्य बातें
  • 2,300 किलोग्राम से अधिक तराशे हुए हीरे और मोती को भारत लाया गया
  • रसद कंपनी की गोदाम में था हीरा
  • नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने हांगकांग में रखा था , ईडी ने भारत लाया

नयी दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) बुधवार को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से संबंधित फर्मों के 1,350 करोड़ रुपये मूल्य के 2,300 किलोग्राम से अधिक तराशे हुए हीरे और मोती हांगकांग से वापस लेकर आया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि मुंबई में उतरने वाली 108 खेपों में से 32 नीरव मोदी द्वारा ‘‘नियंत्रित’’यूएई और हांगकांग में विदेश संस्थाओं से संबंधित हैं जबकि बाकी मेहुल चोकसी की फर्मों से हैं।

धनशोधन मामले में नीरव और चोकसी की हो रही है जांच
ईडी इन दोनों व्यवसायियों से मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में दो अरब अमेरिकी डॉलर की कथित बैंक धोखाधड़ी के सिलसिले में धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच कर रहा है।एजेंसी ने बताया कि इन कीमती सामानों में पॉलिश किये गये हीरे, मोती और चांदी के आभूषण शामिल हैं और इनकी कीमत करीब 1,350 करोड़ रुपये है।

औपचारिकता के बाद हीरा लाया गया वापस
 ईडी ने इन कीमती सामान को वापस लाने के लिए हांगकांग में अधिकारियों के साथ ‘‘सभी कानूनी औपचारिकताओं’’ को पूरा किया।अधिकारियों ने बताया कि 2018 की शुरूआत में इन मूल्यवान सामान को दुबई से हांगकांग ले जाया गया था ताकि उन्हें ईडी या किसी अन्य जांच एजेंसी द्वारा जब्त करने या कुर्क करने से बचाया जा सके।

रसद कंपनी की गोदाम में था हीरा
केन्द्रीय जांच एजेंसी ने बताया कि यह सामान हांगकांग में एक रसद कंपनी के गोदाम में रखा गया था।उसने कहा, ‘‘अधिकारी इन मूल्यवान सामान को भारत वापस लाने के लिए हांगकांग में विभिन्न अधिकारियों से लगातार बातचीत कर रहे थे। सभी कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इन खेपों को वापस भारत लाया गया।’’

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।