लाइव टीवी

कोविन हमारी डिजिटल ताकत का साक्ष्य, दुनिया ने भी भारत की ताकत को पहचाना- पीएम मोदी

Updated Feb 26, 2022 | 10:29 IST

पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट 2022-23 में स्वास्थ्य सेक्टर में आवंटन के विषय पर हेल्थ वेबिनार में देश के सामने अपने विचारों को रखा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं।

Loading ...
ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा सरकार का लक्ष्य-PM
मुख्य बातें
  • भारत की डिजिटल ताकत का कोविन पोर्टल उदाहरण है
  • ब्लॉक स्तर पर क्रिटिकल हेल्थ केयर को ले जाना सरकार की प्राथमिकता
  • स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार सही दिशा में आगे बढ़ रही है

बजट 2022-23 में हेल्थ सेक्टर को कितनी तवज्जो दी गई है उस संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी ने वेबिनार के जरिए जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्राइमरी हेल्थकेयर नेटवर्क को सशक्त करने के लिए डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स के निर्माण का काम भी तेज़ी से चल रहा है। अभी तक 85000 से अधिक सेंटर्स रुटीन चेकअप, वैक्सीनेशन और टेस्ट्स की सुविधा दे रहे हैं। इस बार के बजट में इनमें मेन्टल हेल्थकेयर की सुविधा भी जोड़ी गई है।जैसे-जैसे हेल्थ सर्विस की डिमांड बढ़ रही है, उसके अनुसार ही हम स्किल्ड हेल्थ प्रोफेशनल्स तैयार करने का भी प्रयास कर रहे हैं। इसलिए बजट में हेल्थ एजुकेशन और हेल्थकेयर से जुड़े ह्युमेन रिसोर्स डेवलपमेंट के लिए पिछले साल की तुलना में बड़ी वृद्धि की गई है।

कोविन हमारी डिजिटल ताकत का साक्ष्य
कोरोना वैक्सीनेशन में CoWIN जैसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से हमारी डिजिटल टेक्नॉलॉजी का लोहा पूरी दुनिया ने माना है।आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, कंज्यूमर और हेल्थकेयर प्रोवाइडर के बीच एक आसान इंटरफेस उपलब्ध कराता है। इससे देश में उपचार पाना और देना , दोनों बहुत आसान हो जाएंगे। इतना ही नहीं, ये भारत के क्वालिटी और अफॉर्डेबल हेल्थकेयर सिस्टम की ग्लोबल एक्सेस भी आसान बनाएगा।आयुष की भूमिका तो आज पूरी दुनिया भी मान रही है। हमारे लिए गर्व की बात है कि WHO भारत में अपना विश्व में अकेला Global Centre of Traditional Medicine शुरू करने जा रहा है।

हेल्थ वेबिनार में पीएम मोदी की स्पीच के खास अंश

  1. ये बजट बीते 7 साल से हेल्थकेयर सिस्टम को रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म करने के हमारे प्रयासों को विस्तार देता है। हमने अपने हेल्थकेयर सिस्टम में एक holistic approach को adopt किया है। आज हमारा फोकस health पर तो है ही, wellness पर भी उतना ही अधिक है: PM
  2. दूसरा- आयुष जैसी पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में research को प्रोत्साहन और हेल्थकेयर सिस्टम में उसका active engagement. और तीसरा – Modern और Futuristic technology के माध्यम से देश के हर व्यक्ति, हर हिस्से तक बेहतर और affordable healthcare सुविधाएं पहुंचाना।
  3. जब हम हेल्थ सेक्टर में holistic और inclusiveness की बात करते हैं तो, इसमें तीन फैक्टर्स का समावेश कर रहे हैं। पहला- modern medical science से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और ह्यूमेन रिसोर्स का विस्तार।

ब्लॉक स्तर पर हो क्रिटिकल हेल्थ केयर की सुविधा
हमारा प्रयास है कि क्रिटिकल हेल्थकेयर सुविधाएं ब्लॉक स्तर पर हों, जिला स्तर पर हों, गांवों के नज़दीक हों। इस इंफ्रास्ट्रक्चर को मैंटेन करना और समय-समय पर अपग्रेड करना जरूरी है। इसके लिए प्राइवेट सेक्टर और दूसरे सेक्टर्स को भी ज्यादा ऊर्जा के साथ आगे आना होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।