लाइव टीवी

भारतीय रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनों के समय में किया बदलाव, यहां करें चेक

Updated Jun 11, 2020 | 15:28 IST

Special trains time table : भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के बीच शुरू किए गए स्पेशल ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव किया है। यहां चेक करें कहीं आपकी ट्रेन तो नहीं है।

Loading ...
स्पेशल ट्रेनों के टाइमिंग में हुआ बदलाव
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच देश भर में 230 ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया था
  • सबसे पहले 30 ट्रेनें चलाई गई थीं, बाद 200 और ट्रेनें शुरू की गई थी
  • भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दो ट्रेनों के समय में बदलाव किया है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शु्रू किया था। देश भर में 230 ट्रेनें चलाई जा रही हैं। रेलवे ने अपने सभी जोन को एक मैसेज भेजकर 230 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में शत- प्रतिशत समय पाबंदी सुनिश्चित करने को कहा था। लेकिन रेलवे ने अब अपने कुछ ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने का फैसला किया है। नया टाइम टेबल 1 जुलाई से लागू होगा।

उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलने वाले कुछ ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाले हैं। रेलवे ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है। अगर आप इन ट्रेनों से सफर करने वाले हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। 

बिहार जाने वाली ट्रेन की टाइमिंग में हुआ बदलाव

बिहार के मुज्जफरपुर और अहमदाबाद के बीच चलने वाली ट्रेन के समय में बदलाव किया है। अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर के बीच चलने वाली कोविड-19 सुपरफास्ट स्पेशल  एक्सप्रेस के  स्पेशल अप एंड डाउन ट्रेनों के नंबर 09083 और 09084 है। इन ट्रेनों के स्टेशनों के समय में भी बदलाव किया गया है। यह बदलाव 01 जुलाई 2020 से लागू होगा।

उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेन की टाइमिंग में हुआ बदलाव

उत्तर प्रदेश और गुजरात के बीच चलने वाली ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया है। अहमदाबाद से गोरखपुर के बीच चलने वाली  स्पेशल ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है। कोविड-19 सुपरफास्ट स्पेशल  एक्सप्रेस के अप एंड डाउन ट्रेनों के नंबर 09089 और 09090 हैं। इन ट्रेनों के स्टेशनों के समय में भी बदलाव किया गया है, जो दिनांक 01 जुलाई 2020 से लागू होगा।

 

सभी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन समय पर करने का निर्देश

सूत्रों ने बताया कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने सभी महाप्रबंधकों और डिविजनल रेलवे प्रबंधकों को एक मैसेज भेजकर सुनिश्चित करने को कहा था कि 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनों और यात्री ट्रेनों की 100 जोड़ी के परिचालन में शत-प्रतिशत समय का पालन होना चाहिए। उन्होंने जोनल प्रमुखों को इन ट्रेनों के समय पालन की निगरानी करने को कहा है। उन्होंने कहा है कि वर्तमान में बहुत कम ट्रेनें चल रही है इसलिए इसमें कोई देरी नहीं होनी चाहिए।

रेलवे के 7 जोन में  समय का पालन  करने का निर्देश

सूत्रों ने बताया कि ट्रेनों के परिचालन में देरी को लेकर आलोचना के बाद रेलवे चाहता है कि इन ट्रेनों के परिचालन में कोई देरी नहीं हो। यादव ने रेलवे के 7 जोन - पूर्वी तट रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, पूर्वी मध्य रेलवे, मध्य रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तरी रेलवे को उन कारणों पर गौर करने को कहा जिसके कारण समय का पालन नहीं हो पाया और इसके समाधान के लिए कदम भी उठाने को कहा गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।