लाइव टीवी

फरवरी 2021 में लागू होंगे कई नए नियम, आपके जीवन पर डालेंगे असर

Updated Jan 29, 2021 | 15:43 IST

फरवरी 2021 में कई नए नियम लागू होने वाले हैं जो आपके जीवन को प्रभावित करेंगे। यहां जानिए क्या-क्या बदलाव होने वाले है।

Loading ...
फरवरी 2021 में होंगे कई बदलाव
मुख्य बातें
  • पंजाब नेशनल बैंक अपने एटीएम नियम में बदलाव करने जा रहा है
  • देश में सभी वाहनों के लिए FASTag का उपयोग अनिवार्य हो जाएगा
  • पेंशन पाने वाले पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख इसी महीने है

नई दिल्ली: फरवरी 2021 में कई नए नियम लागू होंगे। जिनका आम लोगों के जीवन पर बड़ा असर होने वाला है। इन नियमों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, पीएनबी एटीएम कैश निकासी, जीवन प्रमाण पत्र और अनिवार्य फास्टैग शामिल हैं। इसके अलावा एक फरवरी को बजट 2021-22 पेश किया जाएगा। जिसमें की गई घोषणाएं आम जनजीवन प्रभावित करेंगी। चूंकि ये नियम आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करने वाले हैं, इसलिए इन परिवर्तनों के बारे में विस्तार से जानना जरूरी है। ऐसे नियम हैं जो फरवरी 2021 से बदलने जा रहे हैं। नीचे पढ़ें।

पीएनबी के ATM से कैश निकासी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों को 1 फरवरी, 2021 से नए ATM नियमों का पालन करना होगा। हाल की में पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट किया था कि हमारे सम्मानित ग्राहकों को एटीएम के जरिये होने वाले धोखाधड़ी से बचाने के लिए, पीएनबी 01.02.2021 से नन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) पर प्रतिबंध लगाएगा। डिजिटल करो, सुरक्षित रहो! गैर-ईएमवी एटीएम मशीन वे एटीएम होते हैं जो लेन-देन के दौरान कार्ड नहीं रखते हैं। जबकि ईवीएम एटीएम वे हैं जो लेन-देन के दौरान कार्ड रखते हैं और चिप से डेटा रीड करते हैं।

 फास्टैग अनिवार्य

15 फरवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag का उपयोग अनिवार्य हो जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जनवरी, 2021 से FASTag को अनिवार्य कर दिया है, जो M और N कैटेगरी के मोटर वाहनों में 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए हैं। कैटेगरी M मोटर वाहन वे हैं जिसमें यात्रियों को ले जाने के लिए कम से कम 4 पहिए हैं। कैटेगरी  N माल ले जाने वाले कम से कम 4 पहियों वाला मोटर वाहन हो, जो सामानों के अलावा व्यक्तियों को भी ले जा सकता है। यह स्पष्ट है कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम लागू गया है। हालांकि नेशनल हाईवे पर प्लाजा के हाइब्रिड लेन में 5 फरवरी, 2021 तक फी का भुगतान FASTag के साथ-साथ कैश मोड भी जारी रहेगा। फी प्लाजा के FASTag लेन में फी भुगतान फास्टैग के जरिये जारी रहेगा।

EPFO जीवन प्रमाण पत्र

कोरोना वायरस महामारी बुजुर्गों के लिए ज्यादा खतरना है। इसको देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए बढ़ी हुई समय सीमा 28 फरवरी, 2021 है। ईपीएस 1995 के तहत पेंशन पाने वाले पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की तारीख बढ़ाकर  28 फरवरी, 2021 की गई थी।

LPG सिलेंडर की कीमतें

तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने के पहले दिन रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी सिलेंडर) की कीमतों को संशोधित करती हैं जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की दरों पर निर्भर करता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।