लाइव टीवी

लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार सीधे जन धन खातों में भेज रही पैसे, जानें किन अकाउंट में कब आएगी राशि

Updated Apr 03, 2020 | 14:12 IST

मोदी सरकार ने कोरोना लॉकडाउन के बीच तीन महीने तक लोगों के जन धन बैंक अकाउंट में सीधे पैसे जमा कराने का फैसला लिया है। इस बीच खातों में राशि जमा करने की तारीख भी सामने आ चुकी है।

Loading ...
जन धन खातों में सरकार जमा कराएगी रकम
मुख्य बातें
  • कोरोना लॉकडाउन के बीच सीधे जन धन खातों में पैसे जमा करा रही सरकार
  • करीब 20 करोड़ महिलाओं को भी फायदा मिलने की उम्मीद
  • तीन महीने तक प्रति महीने मिलेगा लाभ, जानें किस तारीख को अकाउंट में आएंगे पैसे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार की ओर से जन धन योजना के तहत खाता धारक महिलाओं को सीधा फायदा पहुंचाने की कवायद की जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई थी और अब खातों में राशि जमा करने की तारीख के बारे में भी जानकारी सामने आ चुकी है।

जन धन खातों को मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान एक योजना के तहत खुलवाया था। योजना का मकसद उन लोगों को बैकिंग व्यवस्था से जोड़ना था जिनका कोई भी बैंक खाता अब तक नहीं था। जीरो बैलेंस पर खुलने वाले इन खातों में र्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक जैसे कई लाभ मिलते हैं। साथ ही रूपे कार्ड और ओवर ड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है। करीब 53 फीसदी जन धन खाते महिलाओं की ओर से खुलवाए गए हैं और अब इनकी मदद से कोरोना संकट के समय इन्हें फायदा मिलने की उम्मीद है।

वित्त मंत्री ने की थी घोषणा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना संकट और लॉकडाउन के समय में जरूरतमंदों को फायदा पहुंचाने के लिए जनधन अकाउंट में करीब 3 महीने तक हर महीने 500 रुपए भेजने की घोषणा की थी। इससे करीब 20 करोड़ महिलाओं को फायदा मिलने की उम्मीद है। अब पीएम मोदी की ओर से खाते में राशि जमा होने की तारीख की घोषणा भी कर दी गई है।

किन खातों में कब आएगी रकम: 0 या 1 अंतिम अंक वाले अकाउंट में 2 अप्रैल को सरकार राशि जमा करवाएगी और खाताधारक को भुगतान 3 अप्रैल को होगा। इसी तरह 2 या 3 अंतिम अंक वाले लोगों के अकाउंट में 3  अप्रैल,  4 या 5 अंक वाले खातों में सरकार 4  अप्रैल,  6 या 7 है अंक वाले खातों में सरकार 5 अप्रैल, 8 या 9 अंक वाले खातों में 6 अप्रैल को राशि जमा करवाई जाएगी।

इस बीच पैसे निकालने के लिए बैंक में लोगों की भीड़ लगने की आशंका जताई जा रही है जिसे देखते हुए प्रशासन को तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। लोगों से भी अपील की जा रही है कि वह भीड़ में बैंक के पास इकट्ठा न हों।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।