लाइव टीवी

New ITR Forms: इनकम टैक्स रिटर्न के लिए नया ITR फॉर्म, जानें क्या बदलाव हुए, आपको क्या देनी होगी नई जानकारी

Updated Jun 01, 2020 | 14:50 IST

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इमकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आटीआर फॉर्म (ITR forms) में कई बदलाव किए हैं। यहां आप जान सकते हैं कौन आपके लिए है।

Loading ...
New ITR Forms-जानिए नए आईटीआर फॉर्म में नया क्या है
मुख्य बातें
  • आयकर विभाग ने नए आईटीआर फॉर्म में कई बदलाव किए हैं
  • सात तरह के आईटीआर फॉर्म हैं, आपको तय करना होगा आपके लिए कौन फिट है
  • इमकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग की आखिरी तारीख 30 नवंबर है

नई दिल्ली: इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव लाते हुए, आयकर विभाग ने अब वित्तीय वर्ष 2019-20 (आकलन वर्ष 2020-21) के लिए आईटीआर फॉर्म जारी किए हैं। एक नोटिफिकेशन में, वित्त मंत्रालय ने ITR 1 (सहज), ITR 2, ITR 3, ITR 4 (सुगम), ITR 5, ITR 6, ITR 7 और ITR V फॉर्म जारी किए। आयकर विभाग ने पहले कोविद महामारी के मद्देनजर आयकर नियमों में किए गए बदलाव को शामिल करने के लिए आईटीआर फॉर्म 1 और आईटीआर फॉर्म 4 को वापस ले लिया था। टैक्स एक्सपर्ट ने कहा कि नए रूपों को वित्त वर्ष 2019-20 में लाभ उठाने के लिए Q1 2020 में किए गए टैक्स बचत निवेश का खुलासा करने के लिए एक अलग टेबल की आवश्यकता है। करदाताओं को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अपनी टैक्स देनदारी का आकलन करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पहले से ही सेक्शन 80C लाभ को अधिकतम ले रहे हैं ऐसा नहीं किया किया।

कौन सा ITR फॉर्म आपके लिए है:-

  1. आईटीआर 1 फॉर्म:  इसे सहज नाम से भी जाना जाता है, यह मुख्य रूप से वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए है जो सालाना 50 लाख तक कमाते हैं।
  2. आईटीआर 2 फॉर्म: व्यक्तियों और परिवारों के लिए किसी पेशा या बिजनेस से कोई आय नहीं है।
  3. आईटीआर 3 फॉर्म: व्यक्तियों और परिवारों (HUF) के लिए जिसे पेशा या बिजनेस से इनकम हो रही  है।
  4. आईटीआर 4 फॉर्म: जिसे सुगम के नाम से भी जाना जाता है, यह व्यक्तियों, एचयूएफ और फर्मों (एलएलपी के अलावा) के लिए होता है, जिनकी कुल आय 50 लाख तक होती है और व्यवसाय और पेशे से आय होती है जिनकी गणना सेक्शन्स 44AD, 44ADA या 44AE के तहत की जाती है। ऐसे व्यक्ति जो किसी कंपनी में डायरेक्टर हैं या गैर-लिस्टेड इक्विटी शेयरों में निवेश करते हैं, उन्हें आईटीआर फाइल करने के लिए इस फॉर्म का उपयोग करने से रोक दिया जाता है।
  5. आईटीआर 5 फॉर्म: व्यक्ति, एचयूएफ, कंपनी और आईटीआर 7 फॉर्म भरने वाले व्यक्ति के अलावा अन्य व्यक्तियों के लिए।
  6. आईटीआर 6 फॉर्म: सेक्शन 11 के तहत छूट का दावा करने वाली कंपनियों के अलावा अन्य कंपनियों के लिए।
  7. आईटीआर 7 फॉर्म: केवल 139(4A) या 139 (4B) या 139  139(4C) या 139 ((4D) के तहत रिटर्न पेश करने के लिए आवश्यक कंपनियों समेत व्यक्तियों के लिए है।

वित्त वर्ष 2019-20 या आकलन वर्ष 2020-21 के लिए ITR फॉर्म में बदलाव:-

  1. यदि आपकी घरेलू कंपनियों से लाभांश के रूप में टैक्स योग्य आय है, तो आप ITR-1 फॉर्म दाखिल करने के योग्य नहीं हैं।
  2. हाउस प्रोपर्टी के संयुक्त स्वामित्व वाले लोग ITR-1 या ITR-4 दाखिल नहीं कर सकते हैं।
  3. करदाताओं को ITR फॉर्म में करेंट अकाउंट में जमा राशि, विदेश यात्रा और बिजली बिलों से संबंधित निम्नलिखित सवालों के जवाब देने की जरूरत है:-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में लॉकडाउन के कारण वित्त वर्ष 2019-20 के लिए  सभी आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 नवंबर, 2020 कर दी थी। इससे पहले, व्यक्तियों और अन्य गैर-कॉर्पोरेट करदाताओं को 31 जुलाई तक आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तिथि होती थी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।