लाइव टीवी

Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग, श्रीगंगानगर में रेगुलर पेट्रोल 100 के पार

Updated Feb 18, 2021 | 09:10 IST

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में रेगुलर पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार है।

Loading ...
पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान पर
मुख्य बातें
  • पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत 100 के करीब
  • श्रीगंगानगर में रेगुलर पेट्रोल की कीमत 100 के पार
  • कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी को बताया जा रहा है जिम्मेदार

नई दिल्ली।  राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के मनोवैज्ञानिक अवरोध को पार कर गई है। श्रीगंगानगर में पेट्रोल गुरुवार को 100.13 रुपये पर बिक रहा है जबकि डीजल 92.7 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। लोग पेट्रोल की कीमतों में भारी कमी ला रहे हैं, जबकि पेट्रोल पंप मालिकों को भी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लोग अपने टैंकों को भरने के लिए पास के पंजाब की यात्रा कर रहे हैं क्योंकि मूल्य अंतर 10 रुपये प्रति लीटर है।

दिल्ली में पेट्रोल में 34 और डीजल में 32 पैसे का इजाफा
दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 89.88 रुपये प्रति लीटर (34 पैसे की वृद्धि) और 80.27 रुपये प्रति लीटर (32 पैसे की वृद्धि) पर रहीं। जिस दिन पेट्रोल 100 रुपये के स्तर को पार कर गया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर भारत की ऊर्जा आयात निर्भरता को कम करने पर पिछली सरकारों ने ध्यान केंद्रित किया होता तो मध्यवर्ग पर बोझ नहीं पड़ता। 

राजस्थान ने केंद्र सरकार पर ठीकरा फोड़ा
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को राज्य विधानसभा में कहा कि करों को कम नहीं करके उच्च ईंधन की कीमतों के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार थी। “अगर हम करों को कम करते हैं तो हमारे राजस्व में गिरावट आएगी। जन भावनाओं के मद्देनजर, महामारी के बावजूद, राज्य ने 1,000 करोड़ रुपये का घाटा लाते हुए 2% वैट (मूल्य वर्धित कर) घटा दिया। गहलोत ने कहा कि अब केंद्र को लोगों पर बोझ कम करने के लिए करों को कम करना चाहिए।

मेघालय ने वैट में की कमी
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने बुधवार को यह भी कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की कर दरों को संशोधित करने के सरकार के फैसले को नियमित कर दिया है, जिसके कारण ईंधन की कीमतों में लगभग 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। मेघालय सरकार ने पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल दोनों की खुदरा कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

संगमा ने एक कैबिनेट बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार ने मंगलवार को फिर से दो पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) घटा दिया, जिसके परिणामस्वरूप कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कमी आई। उन्होंने कहा, "पहले हमने इसे 2 रुपये में किया था और कल हमने फिर से पेट्रोल और डीजल के लिए नई कर दरों को संशोधित किया। कैबिनेट ने आज पेट्रोल और डीजल के लिए करों में कमी को नियमित किया और उसी के लिए कर की नई दरों को मंजूरी दी।"

क्या कहते हैं जानकार
ध्यान दें कि कर ईंधन के पंप मूल्य का 60% से अधिक हिस्सा है। इनमें से एक हिस्सा केंद्रीय कर और हिस्सा है, जो राज्य द्वारा लगाया जाता है। दिल्ली के मामले में, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और राज्य मूल्य वर्धित करों में 32.9 रुपये और पेट्रोल की लागत में 20.61 रुपये प्रति लीटर जोड़ा गया। पेट्रोल के लिए बेस प्राइस, माल और डीलर कमीशन 35.78 रुपये प्रति लीटर था। वास्तव में, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल के लिए लोग जो भुगतान करते हैं उसका लगभग 60% कर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।