लाइव टीवी

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर उछाल, जानें- अपने शहर में भाव

Updated Oct 30, 2021 | 11:09 IST

पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। करीब दो दिन के बाद एक बार फिर कीमतों में इजाफा हुआ है।

Loading ...
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर उछाल, जाने अपने शहर में भाव
मुख्य बातें
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर उछाल दर्ज
  • ज्यादातर शहरों में पेट्रोल 100 रुपए के पार
  • बढ़ी हुई कीमत हर दिन सुबर 6 बजे लागू होती है।

देश भर में दो दिन के ठहराव के बाद शनिवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। नवीनतम वृद्धि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में निरंतर वृद्धि के बाद हुई है। कच्चे तेल की कीमतों में निरंतर वृद्धि ने देश भर में पेट्रोल, डीजल की दरों को अपने उच्चतम स्तर पर धकेल दिया है।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की दरों में आज फिर से 35-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 108.99 रुपये है जबकि राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 97.72 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 114.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत मुंबई में 105.86 रुपये पर पहुंच गई।

कोलकाता में कीमत
कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 109.46 रुपये और 100.84 रुपये थी। चेन्नई में आज पेट्रोल 105.74 रुपये पर बिक रहा था जबकि डीजल 101.92 रुपये पर बिक रहा था। बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 112.79 रुपये प्रति लीटर है जबकि कीमत 103.72 रुपये तक पहुंच गई है।

हैदराबाद में कीमत
हैदराबाद में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 113.36 रुपये और डीजल की कीमत एक लीटर के लिए 106.60 रुपये है। शनिवार के संशोधन के बाद नोएडा में पेट्रोल की कीमत 106.12 रुपये प्रति लीटर हो गई। नोएडा में डीजल के दाम 98.38 रुपये प्रति लीटर के नए उच्च स्तर को छू गए। लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 106 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई क्योंकि एक लीटर डीजल के लिए दरों को बढ़ाकर 105.90 रुपये कर दिया गया। लखनऊ में शनिवार को डीजल की कीमत 98.19 रुपये प्रति लीटर थी।

नई कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे से लागू
बिना बताए, भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम सहित तेल विपणन कंपनियों (OMCs) द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाता है। नई कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे लागू की जाती हैं। मूल्य वर्धित कर की घटनाओं के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं।

तेल निर्यातक देशों से हो रही है चर्चा
इस बीच तेल की आपूर्ति और मांग के मुद्दे पर केंद्र सरकार कई तेल निर्यातक देशों से बातचीत कर रही है लेकिन कीमतों में तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं है। सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह देश में ईंधन की कीमतों में कमी सुनिश्चित करने के लिए तेल उत्पादक देशों से बात करते समय जो भी "अनुनय के मार्जिन" का उपयोग करेगी। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पेट्रोल और कोयले जैसे पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर भारत की निर्भरता बहुत लंबे समय तक बनी रहेगी और हरित ऊर्जा स्रोतों में संक्रमण तभी व्यवस्थित होगा जब उनकी कीमतें सस्ती होंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।