लाइव टीवी

RD interest rate: आप इनवेस्टमेंट पर 9.5% तक ब्याज दर चाहते हैं तो रेकरिंग डिपोजिट स्कीम में करें निवेश

Updated May 06, 2020 | 12:49 IST

लघु बचत योजना ब्याज दर में हाल ही में कटौती के बाद, पोस्ट ऑफिस समेत की बैंक अभी भी रेकरिंग डिपोजिट (Recurring deposit) 9.5% ब्याज दर (interest rate) दे रहे हैं।

Loading ...
आरडी में निवेश पर मिलता है 9.5% तक ब्याज
मुख्य बातें
  • रेकरिंग डिपोजिट (आरडी) स्कीम यानी आवर्ती जमा योजना में इनवेस्टमेंट करने से गारंटी रिटर्न मिलता है
  • रेकरिंग डिपोजिट में एक निश्चित राशि मासिक आधार पर एक खास अवधि के लिए निश्चित ब्याज दर पर निवेश की जाती है
  • पोस्ट ऑफिस और बैंक मैच्योरिटी पूरा होने पर ब्याज समेत मूलधन वापस करते हैं

नई दिल्ली: हर महीने नियमित बचत करने से आपको मोटी धनराशि जमा करने में मदद मिलती है। लेकिन म्यूचुअल फंड में एसआईपी एक निश्चित रिटर्न की गारंटी नहीं देता है। रेकरिंग डिपोजिट (आरडी) स्कीम यानी आवर्ती जमा योजना में एक अवधि तक इनवेस्टमेंट करने से गारंटी रिटर्न मिलता है। इसके विपरित कोई भी म्यूचुअल फंड रिटर्न की अस्थिरता को रोक नहीं सकता है। विशेष रूप से, वर्तमान परिस्थितियों में, जब कोरोना वायरस महामारी के कारण शेयर बाजार में अत्यधिक अस्थिरता दिखाई दे रही है। फाइनेंसियल प्लानर का कहना है कि जो जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं और वे अपने इंवेस्टमेंट पर गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो उन्हें नियमित बचत के लिए आवर्ती जमा (रेकरिंग डिपोजिट) योजना में इंवेस्टमेंट करना चाहिए।

आरडी में कैसे से निवेश?
रेकरिंग डिपोजिट में एक निश्चित राशि मासिक आधार पर एक खास अवधि के लिए एक निश्चित ब्याज दर पर निवेश की जाती है और कार्यकाल के बाद, जमाकर्ता को ब्याज के साथ मूल राशि प्राप्त होती है। आरडी की शुरुआत में गी ब्याज दर और मैच्योरिटी राशि तय की जाती है और मैच्योरिटी तक ब्याज दर अपरिवर्तित रहती है। कोई भी व्यक्ति बैंक या डाकघर में आरडी कर सकते हैं।

जानिए आरडी पर कितना मिलता है ब्याज दर?
हाल ही में लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर में  कटौती के बाद भी पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपोजिट में पांच साल तक के निवेश पर 5.8% ब्याज देता है। इसी तरह, ज्यादातर बड़े बैंकों ने भी अपनी आरडी स्कीम पर ब्याज दरों में कमी की है। भारतीय स्टेट बैंक अब 1-10 वर्ष के कार्यकाल के लिए रेकरिंग डिपोजिट में अधिकतम 5.70% ब्याज दर प्रदान करता है। अन्य प्रमुख बैंक जैसे पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक आम जनता के लिए आरडी पर 6% और सीनियर सिटिजन को आरडी पर 6.5% तक ब्याज दे रहे हैं। हालांकि, कुछ छोटे फाइनेंसियल बैंक अभी भी आरडी पर 9.5% तक ब्याज दे रहे हैं।

रेकरिंग डिपोजिट (आरडी) पर लीडिंग बैंकों और कुछ छोटे फाइनेंसियल बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों के बारे में जानें- विभिन्न बैंकों द्वारा सर्वश्रेष्ठ आरडी ब्याज दर की पेशकश की गई नीचे तालिका में देखें।

बैंक  आम आदमी को ब्याज दर सीनियर सिटिजन को ब्याज दर निवेश का कार्यकाल
एसबीआई 5.70% 6.20% एक से 10 साल तक
पीएनबी 5.75% 6.75% एक से 10 साल तक
एचडीएफसी बैंक 6.00% 6.50% 2 साल  1 दिन से 10 साल तक
आईसीआईसीआई बैक 6.00% 6.50% 2 साल 1 दिन से 10 साल तक
उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक 9.00% 9.50% 777 दिन
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 8.00% 8.50% 888 दिन
फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 9.00% 9.50% 42 महीने 1 दिन से 48 महीने तक
जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक 8.25% 8.75% 1555 दिन

उपर्युक्त ब्याज दर तब लागू होगी जब आप ऊपर उल्लेखित पूरे कार्यकाल के लिए अपना आरडी जारी रखेंगे। यदि आप समय से पहले आरडी को बंद कर देते हैं तो आपके द्वारा जमा किए गए कार्यकाल पर लागू ब्याज दर आपको दी जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।