लाइव टीवी

अबूधाबी की कंपनी मुबाडाला के साथ डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर के भाव में रिकॉर्ड उछाल

Updated Jun 05, 2020 | 13:38 IST

Reliance Industries share price record high : मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में अबू धाबी की कंपनी मुबाडाला के निवेश के ऐलान के बाद शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिकॉर्ड उछाल आया।

Loading ...
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में उछाल
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में अबू धाबी की कंपनी मुबाडाला ने निवेश का ऐलान किया
  • जियो प्लेटफॉर्म्स में इससे पहले पांच विदेशी कंपनियों ने निवेश किया है
  • मुबाडाला के निवेश के ऐलान के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पहुंच गई

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयरों ने शुक्रवार को उछाल आ गया। जियो प्लेटफॉर्म्स में छठे निवेश की घोषणा होने के बाद आरआईएल के शेयर की कीमत रिकॉर्ड  ऊंचाई पर पहुंच गई। प्रति शेयर 1,617.70 रुपए के उच्च लेवल पर पहुंच गया था। आरआईएल का बाजार पूंजीकरण वर्तमान में करीब 10.09 लाख करोड़ रुपए है। हालांकि बाद में इसके शेयर की कीमत रिकॉर्ड स्तर से घट गई है और सुबह 10.52 बजे के आसपास बीएसई पर यह 1,591.35 रुपये पर कारोबार कर रही थी, जो पिछले बंद के मुकाबले 11.40 रुपए या 0.72 प्रतिशत अधिक थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को अपनी डिजिटल यूनिट जियो प्लेटफॉर्म्स में अबू धाबी स्थित निवेश कंपनी मुबाडाला को 9,093.60 करोड़ रुपए में 1.85% हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की। रिलायंस द्वारा बीते कुछ सप्ताह में यह छठा सौदा है, जिसके जरिए अब तक कुल 87,655.35 करोड़ रुपए जुटाए जा चुके हैं। इस धनराशि से ग्रुप को कर्जमुक्त होने में मदद मिलेगी। इस निवेश के साथ जियो प्लेटफार्म्स ने फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडला जैसे प्रमुख ग्लोबल टैक्नोलॉजी कंपनियों और निवेशकों के जरिए छह सप्ताह से कम समय में कुल 87,655.35 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

  1. फेसबुक ने 22 अप्रैल को जियो प्लेटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ रुपये में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। 
  2. इस सौदे के कुछ दिनों बाद दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी निवेशक सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 5,665.75 करोड़ रुपये में 1.15 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी।
  3. इसके बाद अमेरिका स्थित विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने 8 मई को जिलो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये में 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। 
  4. ग्लोबल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ने 17 मई को कंपनी में 6,598.38 करोड़ रुपये में 1.34 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की। 
  5. इसके बाद अमेरिकी इक्विटी निवेशक केकेआर ने 11,367 करोड़ रुपए में 2.32 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स एक टैक्नोलॉजी कंपनी है। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, जिसके पास 38.8 करोड़ मोबाइल ग्राहक हैं, वह जियो प्लेटफार्म्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनी रहेगी।

डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा कि मुबाडला सर्वाधिक कुशाग्र और परिवर्तनकारी ग्लोबल निवेशकों में है। उन्होंने कहा कि अबू धाबी के साथ अपने लंबे संबंधों के जरिए मैंने व्यक्तिगत रूप से यूएई की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के विविधीकरण और उसे वैश्विक रूप से जोड़ने में मुबाडला के काम के प्रभाव को देखा है। हमें उम्मीद है कि कंपनी को मुबाडाला के अनुभव से फायदा होगा। कंपनी ने एक बयान में बताया कि मुबाडला इन्वेस्टमेंट कंपनी (मुबाडला) जियो प्लेटफॉर्म में 9,093.60 करोड़ रुपए निवेश करेगी। इसके लिए इक्विटी मूल्य 4.91 लाख करोड़ रुपए और उद्यम मूल्य 5.16 लाख करोड़ रुपए आंका गया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।