लाइव टीवी

Share market 19 August: सेंसेक्स,निफ्टी में लगातार तीसरे दिन तेजी रही, RIL शेयर मजबूत, देखें VIDEO

Updated Aug 19, 2020 | 18:48 IST

Share market 19 August 2020 : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। सेंसेक्स 86 अंक चढ़ा और निफ्टी 23 अंक चढ़कर बंद हुआ है।

Loading ...

Share market 19 August 2020 : भारतीय शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिने तेजी जारी रही। लेकिन बुधवार (19 अगस्त) को मामूली बढ़त हुई है।  बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी रही। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की अगुवाई में घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को तेजी आयी और बीएसई सेंसेक्स 86 अंक बढ़त के साथ बंद हुआ। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 38,788.51 अंक तक चला गया था। लेकिन कारोबार के समाप्त होने से पहले मुनाफावसूली के कारण इसमें गिरावट आयी। अंत में यह 86.47 यानी 0.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,614.79 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 23.05 अंक यानी 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,408.40 अंक पर बंद हुआ।

बाजार में अच्छी दखल रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 0.68 प्रतिशत चढ़ा। आरआईएल की ई-फार्मेसी कंपनी नेटमेड्स में 620 करोड़ रुपए में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा से कंपनी का शेयर मजबूत हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में टेक महिंद्रा रही। इसमें 1.91 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा भारती एयरटेल, मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एशियन पेंट्स भी लाभ में रहीं। दूसरी तरफ ,बजाज ऑटो, ओएनजीसी, नेस्ले इंडिया, एचयूएल और कोटक बैंक में गिरावट रही।

कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी शेयर बाजार के कल रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के साथ वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख रहा, जिसका असर घरेलू बाजार पर पड़ा। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिकी बाजार में रिकॉर्ड तेजी के बावजूद कोविड-19 के कारण आर्थिक पुनरूद्धार को लेकर आशंका से वैश्विक बाजारों में उतार-चढ़ाव आया। घरेलू शेयर बाजार जरूर बढ़त के साथ बंद हुए लेकिन यहां भी उतार-चढ़ाव रहा। उन्होंने कहा कि पर्याप्त नकदी और कोविड-19 के बाद की स्थिति में सरकार के उपायों से व्यापार सामान्य होने की उम्मीद से घरेलू बाजार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी रही। हालांकि निवेशकों को शेयर केंद्रित रहना चाहिए और सतर्क रहना चाहिए। 

विदेशी पूंजी निवेश जारी रहने से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला। एक्सचेंज के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 1,134.57 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे। एशिया के अन्य बाजारों में जापान में टोक्यो, दक्षिण कोरिया का सोल सकारात्मक दायरे में रहे जबकि चीन के शंघाई और हांगकांग के बाजार में गिरावट दर्ज की गई। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी रही। उधर, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 45.16 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे टूटकर 74.82 पर बंद हुआ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।