लाइव टीवी

Good News: काउंटर वाले टिकट की कैंसिलेशन की अवधि बढ़ी, रेलवे का बड़ा ऐलान

Updated Jan 07, 2021 | 18:13 IST

रेलवे द्वारा रद्द की गई ट्रेनों के निर्देश के अनुसार, यात्रा की तारीख से छह महीने तक पीआरएस काउंटर टिकट जमा करने के लिए छूट दी गई है

Loading ...
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, काउंटर टिकट वाले कैंसिलेशन की अवधि बढ़ी
मुख्य बातें
  • रिजर्वेशन काउंटर के जरिए कराए गए टिकट के कैंसिलेशन की अवधि बढ़ाई गई
  • रिजर्वेशन की तारीख से 9 महीने तक यात्री टिकट करा सकते हैं कैंसिल
  • उन्हीं टिकटों पर सुविधा जो ट्रेनें रद्द की गई थीं।

रेल मंत्रालय ने यात्रियों की बड़ी राहत दी है। 21 मार्च, 2020 से 31 जुलाई 2020, के बीच पीआरएस काउंटर टिकटों को रद्द करने और आरक्षण काउंटरों पर किराया वापसी के लिए समय सीमा को 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने करने का फैसला किया। यह समय सीमा रिजर्वेशन की तारीख से मान्य होगी।  लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि रेलवे द्वारा रद्द की गई नियमित समय-सारिणी ट्रेनों के लिए लागू है।  आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से टिकट रद्द होने की स्थिति में, आरक्षण काउंटर पर उपरोक्त अवधि के लिए इस तरह के टिकट के आत्मसमर्पण की समय सीमा यात्रा की तारीख से नौ महीने तक है।

पैनडेमिक के वजह से रिफंड सिस्चम में बदलाव
यात्रा की तारीख से छह महीने के अंतराल के बाद अगर यात्रियों ने टिकटों को जोनल रेलवे के दावा कार्यालय को TDR के माध्यम से या सामान्य टिकटों के साथ मूल टिकटों के माध्यम से जमा किया हो सकता है, ऐसे PRS काउंटर टिकटों पर किराया की पूर्ण वापसी की भी अनुमति होगी। इससे पहले, COVID-19 स्थिति के कारण टिकटों को रद्द करने और किराया वापसी के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

रेलवे द्वारा रद्द की गई ट्रेनों के निर्देश के अनुसार, यात्रा की तारीख से छह महीने तक पीआरएस काउंटर टिकट जमा करने के लिए छूट दी गई है (यात्रा के लिए 3 दिन छोड़कर) और मामले में पीआरएस काउंटर टिकट 139 या के माध्यम से रद्द कर दिया गया है आईआरसीटीसी की वेबसाइट, यात्रा की तारीख से छह महीने तक काउंटर पर रिफंड पा सकते हैं। ध्यान देने वाली बात है कि नवंबर 2020 में, IRCTC ने टिकट बुकिंग के लिए एक नया नियम पेश किया था। अब ट्रेन के स्टेशन छोड़ने के पांच मिनट पहले भी रेलवे की सीटें उपलब्ध हैं, क्योंकि रेलवे ने प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की पूर्व-सीओवीआईडी ​​प्रणाली को बहाल कर दिया।

आरक्षण चार्ट तैयार करने की सीओवीआईडी प्रणाली बहाल
भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने की पूर्व-सीओवीआईडी ​​प्रणाली को बहाल करने का निर्णय लिया। पिछले कुछ महीनों से उपन्यास कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर प्रणाली को दो घंटे के लिए संशोधित किया गया था।रेल यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जोनल रेलवे के अनुरोध के अनुसार, इस मामले की जांच की गई है और यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।