लाइव टीवी

Credit Card रखने वालों को वॉरेन बफेट ने दी चेतावनी, अगर आपने लोन लिया है तो हो जाएं सावधान

Updated May 18, 2020 | 16:00 IST

Warren Buffett tips: अमेरिकी निवेशक और बिजनेस टायकून वॉरेन बफेट ने क्रेडिट कार्ड रखने वालों के लिए कोरोना वायरस महामारी के बीच बड़ा मैसेज दिया है।

Loading ...
क्रेडिट कार्ड रखने वालों को वॉरेन बफेट ने दी चेतावनी
मुख्य बातें
  • अमेरिका के फेमस बिजनेस मैन और निवेशक वॉरेन बफेट कुछ इंवेस्टमेंट टिप्स दिए हैं
  • उन्होंने सबसे बुरे वक्त के लिए हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस खरीदने को कहा
  • उन्होंने कहा कि क्रेडिट कार्ड लोन को इकट्ठा न करें, उसका तुरंत भुगतान करें

नई दिल्ली: अमेरिका के फेमस बिजनेस मैन और निवेशक वॉरेन बफेट (Warren Buffett), जिन्हें ओरेकल ऑफ ओमाहा के तौर पर भी जाना जाता है। कोरोना वायरस संकट के बीच वह कुछ भी बोलते हैं तो उन्हें दुनिया गौर से सुनती है। खासकर के विश्व स्तर पर निवेशक समुदाय उनके सुझावों पर बारीकी से नजर रखता है ताकि उनके टिप्स से वे कैसे धनी हो सकते हैं। उन्होंने वर्तमान में फाइनेंसियली सर्वाइव करने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं। उन्होंने ने महामारी और क्रेडिट कार्ड लोन के बारे में कुछ बताया है। अरबपति ने पिछले साल चेतावनी दे दी थी कि हम बहुत बड़ी तबाही में हैं। मार्च में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा महसूस किया है कि महामारी कभी-कभी आती है। बफेट ने कहा कि उनकी कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक, जिसकी बीमा कारोबार में बड़ी हिस्सेदारी है। उसे बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। लेकिन अगले दिन बिजनेस के लिए तैयार रहेगा।

क्रेडिट कार्ड लॉन को जमा न करें
जारी लॉकडाउन के दौरान छंटनी और वेतन में कटौती हो रही है यह आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग क्रेडिट कार्ड लोन को इकट्ठा करते जाएंगे। जिस पर 40% तक सालाना ब्याज लगता है। वित्तीय कठिनाई के चलते क्रेडिट कार्ड की ओर रुख करना एक बात है, लेकिन बफेट का कहना है कि कुछ लोग उसका उपयोग "पिग्गी बैंक" के रूप में करते हैं। उन्होंने हाल ही में अपनी कंपनी के शेयरधारकों को एक दोस्त के बारे में बताया, जिसने पूछा कि एक बड़ी आय के साथ क्या करना है। पता चला है कि उसे भी क्रेडिट कार्ड लोन था। उस पर ब्याज 18% था। याहू डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में बफेट ने अपने दोस्त के हवाले से बताया कि अगर मेरे ऊपर 18% की दर से कोई पैसा बकाया है, तो सबसे पहले मैं किसी भी कर्ज का भुगतान करूंगा। आप उस रेट पर पैसे उधार लेकर जीवन गुजर नहीं सकते और न ही धनी हो सकते हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड लोन का भुगतान तुरंत करें। वित्तीय योजनाकारों का कहना है कि जब भी आप बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड लोन को जमा करते हैं, तब उसे समेकित करें और इसे पर्सनल लोन में परिवर्तित करें, जिस पर क्रेडिट कार्ड लोन की तुलना में बहुत कम ब्याज पर आता है।

सबसे बुरे वक्त के लिए तैयार रहें
उन्होंने कहा कि सबसे बुरे वक्त के लिए खुद को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस खरीदना होता है। अब इंश्योरेंस खरीदना सस्ता और सुविधाजनक है। ऑनलाइन सर्च के कुछ ही मिनटों के साथ आप आसानी से अपने और अपने परिवार के लिए अच्छे बीमा प्रोडक्ट पा सकते हैं। अगर आपके साथ कुछ होता है तो आपके चाहने वालों की आर्थिक रूप से रक्षा कर सकते हैं।

35 रुपए प्रति दिन पर एक करोड़ का टर्म इंश्योरेंस
इसी तरह, मेडिकल इंश्योरेंस खरीदकर आप कम से कम अपने परिवार के सदस्यों के भविष्य के अस्पताल में भर्ती होने से खुद को आर्थिक रूप से सुरक्षित रख सकते हैं। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि केवल 10,000 रुपए वार्षिक प्रीमियम के साथ आप अपने परिवार के लिए 5 लाख रुपए की फ़्लोटर हेल्थ प्लान खरीद सकते हैं। इसी तरह, सिर्फ 35 रुपए प्रति दिन का भुगतान करके आप अपने लिए एक करोड़ रुपए का टर्म इंश्योरेंस खरीद सकते हैं।

शुक्रवार को, बफेट की कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक ने कहा कि अरबपति के इस आश्वासन के बावजूद कि उसने कोरोनो वायरस महामारी के दौरान बैंकिंग सेक्टर को "प्राथमिक चिंता" नहीं होने के बावजूद गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक में अपनी हिस्सेदारी बेच दी है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।