लाइव टीवी

Chandigarh Weather: चंडीगढ़ की बदली फिजा, आसमान में छाए बादल और तेज हवाओं से तापमान ने लगाया गोता

Updated May 02, 2022 | 19:21 IST

Chandigarh Weather: चंडीगढ़ के मौसम में हुए बदलाव के कारण अधिकतम तापमान कम होकर 37.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं मौसम विभाग ने 3 व 4 मई को बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की है। इस दौरान करीब 40 से 50 किलोमीटर रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
चंडीगढ़ में कल से दो दिन बारिश का अनुमान
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ के लोगों को गर्मी और लू से मिली राहत
  • 3 व 4 मई को बारिश व तेज हवा चलने की संभावना
  • शहर के वायु प्रदूषण में भी आई बड़ी गिरावट

Chandigarh Weather: चंडीगढ़ की फिजा एक बार फिर से बदल गई है। पिछले तीन दिनों से भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगों को राहत मिली है। आसमान में छाए बादल और तेज पूर्वा हवाओं के कारण अधिकतम तापमान ने गोता लगाया है। रविवार तक शहर का तापमान जहां 42 डिग्री था, वहीं सोमवार को यह 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाला समय भी राहत भरा है।

मौसम विभाग ने 6 मई तक का पूर्वानुमान और चेतावनी जारी कर दी है। विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण चंडीगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में 3 व 4 मई को बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान करीब 40 से 50 किलोमीटर रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर लोगों को बारिश के समय खुले में घूमते समय सजगह रहने को कहा है।

सोमवार को यह रहा मौसम का हाल

शहर में सोमवार को सुबह तेज धूप निकली, लेकिन आसमान में छाए हल्‍के बादल धूप के साथ अठखेलियां खेलती रही। जिससे तापमान ज्‍यादा नहीं बढ़ सका। वहीं तेज पूर्वा हवा भी लोगों को गर्मी व लू से राहत देती रही। मौसम में इस बदलाव का असर शहर की सड़कों पर भी दिखा। दोपहर के समय भी शहर व बाजार की सड़कों पर लोगों की चहल पहल बनी रही। आने वाले 6 मई तक शहर का मौसम इसी तरह से बना रहेगा।

प्रदूषण से भी मिली राहत

कुछ दिनों पहले हुई हल्‍की बारिश और लगातार चल रही तेज पूर्वा हवा का असर शहर के प्रदूषण पर भी पड़ा है। सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स-एक्यूआई में 100 से अधिक अंकों की गिरावट देखने को मिली। चंडीगढ़ में रविवार को जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स-एक्यूआई 257 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया था, वहीं सोमवार सुबह यह 150 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुमान, अगर बारिश होती है तो इसमें और गिरावट दर्ज की जाएगी। जिससे लोग स्‍वच्‍छ हवा में सांस ले सकेंगे।