लाइव टीवी

Chandigarh Relief In Covid: शहर में बच्चों को 15 मई तक लगेंगे कोविड टीके, चंडीगढ़ प्रशासक का सख्‍त निर्देश

Updated May 02, 2022 | 17:19 IST

Chandigarh Relief In Covid: चंडीगढ़ प्रशासन ने 12-14 साल के बच्चों के लिए 15 मई तक शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्‍य रखा है। इसके लिए प्रशासन की तरफ से अब अगले 11 दिनों तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सेक्‍टरों व स्‍कूलों में कैंप भी लगाए जाएंगे। वहीं चार मई से टीका न लगवाने वाले बच्‍चों को स्‍कूल में दाखिला नहीं मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बच्‍चों को 15 मई तक लगेगी कोविड वैकसीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ प्रशासन 15 मई तक 12-14 साल के सभी बच्चों को लगाएगा टीका
  • टीकाकरण के लिए सेक्‍टरों व स्‍कूलों में लगाए जाएंगे विशेष कैंप
  • कोविड टीका न लगवाने वाले छात्रों को 4 मई से स्‍कूल में नहीं मिलेगा प्रवेश

Chandigarh Relief In Covid: चंडीगढ़ के बच्‍चों के लिए राहत भरी खबर है। प्रशासन ने 12-14 साल के बच्चों के लिए 15 मई तक शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्‍य रखा है। इसके लिए चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से अब अगले 11 दिनों तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सेक्‍टरों व स्‍कूलों में कैंप भी लगाए जाएंगे। बता दें कि, चंडीगढ़ प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड टीकाकरण अभियान की समीक्षा बैठक की।

जिसमें उन्होंने 12 से 14 साल के बच्चों के अभियान में 50 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति पर चिंता व्‍यक्ति करते हुए 15 मई तक इसे शत प्रतिशत ले जाने का लक्ष्‍य रखा। इसके लिए स्‍कूल की तरफ से भी बच्‍चों व अभिभावकों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।

15-18 साल के 96 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण पूरा

इस समीक्षा बैठक में यह भी बताया गया कि, 15 से 18 साल के 96 प्रतिशत बच्चों को पहली डोज लग गई है। वहीं करीब 57 प्रतिशत बच्‍चों को दूसरी डोज भी मिल चुकी है। इसी तरह 12-14 साल के 53 प्रतिशत बच्चों को पहली डोज और 7.50 प्रतिशत बच्‍चों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। इस आयु वर्ग के बच्चों में टीकाकरण की धीमी रफ्तार चिंता का कारण है, लेकिन पिछले एक हफ्ते के दौरान उसमें तेजी आई है। वहीं 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग इसे निजी अस्पतालों में तय शुल्क देकर लगवा सकते हैं।

4 मई से बिना टीकाकरण स्‍कूल में नहीं मिलेगा प्रवेश

बता दें कि, चंडीगढ़ प्रशासन ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है कि, 12-18 साल के जिन बच्चों ने टीका नहीं लगवाया है, उन्‍हें 4 मई से स्‍कूल में प्रवेश न दिया जाएगा। वहीं विभाग को यह भी बताया गया है कि, जिन बच्चों ने टीका नहीं लगवाया है, उन्हें कोरोना से बचाव के मानकों के पालन के साथ परीक्षा में शामिल होने दिया जाए। उन्होंने शिक्षकों को खासतौर पर निर्देश दिया कि, वे टीकाकरण के लिए बच्चों को जागरूक करने में विशेष रूप से सहयोग दें।