लाइव टीवी

दिनेश कार्तिक की टीम इंडिया में कराई वापसी, अब इस मेंटर ने घरेलू क्रिकेट से लिया संन्‍यास

Updated Oct 23, 2019 | 12:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अभिषेक नायर को मुंबई के लगातार रणजी चैंपियन बनने में योगदान देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर और उन्‍मुक्‍त चंद के मेंटर के रूप में भी वह जाने जाते हैं।

Loading ...
अभिषेक नायर और दिनेश कार्तिक
मुख्य बातें
  • अभिषेक नायर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से लिया संन्‍यास
  • नायर ने 103 मैचों में 13 शतक और 32 अर्धशतकों की मदद से 5749 रन बनाए
  • गेंद के साथ नायर ने 31.47 की औसत से 173 विकेट चटकाए

मुंबई: अनुभवी ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। नायर ने बुधवार की सुबह एक ट्वीट के जरिये अपने संन्‍यास की घोषणा की। नायर ने मुंबई को कई बार रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। उन्‍होंने ट्वीट किया, 'मेरे करियर के दौरान सभी के समर्थन का आभारी हूं और यह मेरे लिए बड़े सम्‍मान की बात है। मैंने अपना सबकुछ झोंका और जैसा कि वह कहते हैं 'न पछतावा, न वापसी।' अब आगे बढ़ने का समय है। सभी का धन्‍यवाद।'

अभिषेक नायर को मुंबई के लगातार रणजी चैंपियन बनने में योगदान देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर और उन्‍मुक्‍त चंद के मेंटर के रूप में भी वह जाने जाते हैं। यह सभी खिलाड़ी अभिषेक नायर के फिटनेस रिजीम और वर्क एथिक्‍स की जमकर तारीफ करते हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज और मध्‍यम तेज गति के गेंदबाज नायर ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में 2009 में तीन वनडे मैच खेले, लेकिन उनका प्रदर्शन साधारण रहा और इसके बाद उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया।

अभिषेक नायर फिलहाल कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) की फ्रेंचाइजी ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (टीकेआर) के साथ सपोर्ट स्‍टाफ के रूप में जुड़े हुए हैं। पिछले महीने ही उन्‍होंने बीसीसीआई और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) को अपने फैसले की जानकारी दे दी थी। 36 साल के ऑलराउंडर ने 103 प्रथम श्रेणी मैच खेले और 2017-18 सीजन में मुंबई ने उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया।

इसके बाद नायर ने पुडुचेरी का प्रतिनिधित्‍व किया, जहां उन्‍होंने अपने आखिरी चार प्रथम श्रेणी मैच खेले। अपने प्रथम श्रेणी करियर में नायर ने 103 मैचों में 13 शतक और 32 अर्धशतकों की मदद से 5749 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 259 रन रहा। वहीं गेंद के साथ नायर ने 31.47 की औसत से 173 विकेट चटकाए। नायर अब कोचिंग में अपने हाथ आजमाएंगे। वह बेंगलुरु में कोलकाता नाइट राइडर्स एकेडमी के लीड कोच और मेंटर हैं। वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ सहायक कोच के रूप में जुड़ेंगे। वहां नायर न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम के साथ काम करते दिखेंगे, जो केकेआर के हेड कोच हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल