लाइव टीवी

999 रन पर 12 विकेट..आलम ये था कि टीम के 11 खिलाड़ी उतर गए गेंदबाजी करने

Updated Mar 11, 2021 | 06:30 IST

Most bowlers in an innings of a test match: ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच फैसलाबाद में खेले गए उस अजीबोगरीब टेस्ट मैच में आज के दिन चार या पांच नहीं बल्कि एक टीम के सभी खिलाड़ी गेंदबाजी करने उतर पड़े थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
गेंदबाजी का अनोखा रिकॉर्ड (Representative Image)
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, फैसलाबाद टेस्ट, 1980
  • उस अजीबोगरीब टेस्ट में आज ही के दिन बना था अनोखा रिकॉर्ड
  • एक टीम की तरफ से पारी में सर्वाधिक खिलाड़ियों द्वारा की गई गेंदबाजी

नई दिल्ली। क्रिकेट में हर टीम के अंदर कुछ बल्लेबाज होते हैं, कुछ विशेषज्ञ गेंदबाज, विकेटकीपर बल्लेबाज और कुछ ऑलराउंडर्स भी। सबकी अपनी-अपनी अलग भूमिका और जिम्मेदारियां होती हैं। लेकिन कुछ मुकाबले ऐसे भी हुए हैं जहां बल्लेबाज इस कदर पिच पर टिक जा रहे थे कि जो खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं करते, उनसे भी गेंदबाजी करवाई गई। ऐसा ही एक मैच पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच फैसलाबाद में खेला गया था, जहां आज के दिन ऑस्ट्रेलिया के सभी 11 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी कर डाली थी।

फैसलाबाद में खेले गए उस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी और उन्होंने पहली पारी में पूरा समय लेते हुए 617 रन बना डाले थे। इसमें कप्तान ग्रेग चैपल का दोहरा शतक (235 रन) और ग्राहम येलॉप का शतक (172 रन) शामिल था। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज रॉड मार्श (71) और किम ह्यूज्स (88) भी अपने शतकों के करीब आकर चूक गए थे। इस दौरान पाकिस्तान के 7 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की।

दो पाकिस्तानी पिच पर टिक गए

जवाब में उतरी पाकिस्तानी टीम ने सिर्फ दो विकेट गंवाए। पहला विकेट 87 के स्कोर पर हारून रशीद का गिरा और दूसरा विकेट जहीर अब्बास (रन आउट) का 159 रन के स्कोर पर गिरा। लेकिन बारिश से प्रभावित इस मैच में इसके बाद कोई विकेट ही नहीं गिर रहा था। ओपनर तस्लीम आरिफ 210 रन बनाकर टिके हुए थे और कप्तान जावेद मियांदाद 106 रन बनाकर पिच पर जम गए थे।

सब उतर गए बॉलिंग करने

कुल 12 विकेट गिरे थे और रनों का अंबार खड़ा हो चुका था। ऑस्ट्रेलियाई टीम विकेट के लिए इस कदर तरस रही थी कि एक-एक करके उनके सभी 11 खिलाड़ियों ने बॉलिंग करा डाली। बाकी सबका ठीक था लेकिन विकेटकीपर रॉड मार्श ने भी अपने पैड्स उतारकर गेंदबाजी शुरू की तो सब दंग रह गए। मार्श ने 10 ओवर फेंके जिसमें 1 मेडन के साथ 51 रन लुटाए। सिर्फ ज्यॉफ डायमॉक को 1 विकेट मिला। बाकी सभी गेंदबाज खाली हाथ रह गए। पाकिस्तान ने 2 विकेट पर 382 रन बनाए थे, जब मैच को ड्रॉ घोषित किया गया।

ऐसा कब-कब हुआ है?

ये क्रिकेट इतिहास में दूसरा मौका था जब किसी टीम के 11 खिलाड़ियों ने एक पारी में गेंदबाजी कराई थी। उससे पहले अगस्त 1884 में टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ये नजारा दिखा था जब इंग्लैंड के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी खिलाड़ियों से गेंदबाजी करा डाली थी। अब तक सिर्फ 4 बार टेस्ट क्रिकेट में ऐसा हुआ है जब किसी एक पारी में टीम के सभी खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की हो।

ये हैं वो टीमें जिनके नाम है ये अजीब रिकॉर्ड

1. इंग्लैंड -  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - 1884 (ओवल)

2. ऑस्ट्रेलिया - पाकिस्तान के खिलाफ - 1980 (फैसलाबाद)

3. भारत - वेस्टइंडीज के खिलाफ - 2002 (सेंट जॉन्स)

4. दक्षिण अफ्रीका - वेस्टइंडीज के खिलाफ - (सेंट जॉन्स)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल