लाइव टीवी

क्रिकेट की बहाली के लिए बीसीसीआई बढ़ाने जा रहा है ये बड़ा कदम 

Updated May 15, 2020 | 15:20 IST

बीसीसीआई( BCCI)एक बार फिर क्रिकेट की बहाली की दिशा में कदम बढ़ाने जा रहा है। इस दिशा में अंतिम निर्णय के लिए उसे केवल सरकार द्वारा चौथे चरण के लॉकडाउन संबंधी दिशा-निर्देशों का इंतजार है।

Loading ...
indian Cricket team
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए आइसोलेशन कैंप आयोजित करना चाहता है बीसीसीआई
  • एनसीए बेंगलुरू या कोरोना फ्री जोन में हो सकता है इसका आयोजन
  • सरकार के चौथे चरण के लॉकडाउन के दिशा निर्देशों का है बीसीसीआई को इंतजार

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस के कहर के बीच क्रिकेट की बहाली के लिए काम करना शुरु कर दिया है। बोर्ड इस दिशा में पहला कदम उठाने उठाते हुए सेफ जोन में आइसोलेशन कैंप के आयोजन की योजना बना रहा है ताकि कोविड 19 महामारी से उबरने के बाद खिलाड़ी बगैर किसी परेशानी के मैदान में वापस लौट सकें। 

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में सरकार ने खेल और उससे जुड़ी गतिविधियों के आयोजन पर रोक लगा दी थी। मार्च में भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज को संक्रमण के डर से बीच में ही रद्द कर देना पड़ा। इसके बाद आईपीएल के आयोजन को 15 अप्रैल तक टाल दिया गया लेकिन लॉकडाउन के बढ़ने के बाद आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया। खिलाड़ी घर पर बैठे बैठे स्थियों के सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं और फिट रहने की कोशिश कर रहे हैं। 

खिलाड़ियों के लिए आइसोलेशन कैंप आयोजित करेगा बीसीसीआई
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और टीम मैनेजमेंट के लिए आइसोलेशन कैंप आयोजित करने की योजना बना रहा है। वो भी एक सेफ जोन में ताकि खिलाड़ी ट्रेनिंग शुरू कर सकें। खिलाड़ियों के साथ-साथ कैटरिंग और रूम सर्विस स्टाफ को भी आइसोलेशन में रखा जाएगा और उन्हें भी बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। 

एनसीए में हो सकता है कैंप का आयोजन
खिलाड़ियों के आइसोलेशन के आयोजन के लिए कैंप के लिए नेशनल क्रिकेट अकादमी(एनसीए) सर्वश्रेष्ठ स्थल के रूप में उभरा है लेकिन बेंगलोर में कोरोना के मामलों में इजाफा होने की वजह से बीसीसीआई अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रहा है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से नाम जाहिर न करने की शर्त पर बात करते हुए कहा, खिलाड़ियों की सुरक्षा बोर्ड की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमें संसाधनों की व्यवस्था करना है और इस पर गौर करना है कि क्या बेंगलुरू सुरक्षित विकल्प होगा? यदि वहां सबकुछ बिलकुल सही नहीं रहता है तो देश के अन्य सुरक्षित स्थान पर जहां कोरोना के मामले न हों वहां कैंप आयोजित किया जा सकता है। जहां कैंप आयोजित होगा उसे पहले पूरी तरह सेनेटाइज किया जाएगा। 

सीनियर खिलाड़ियों के लिए उठाया जा सकता है ये कदम
बीसीसीआई अधिकारी ने आगे कहा, इसके अलावा सीनियर खिलाड़ियों के लिए स्थानीय स्टेडियमों को भी खोलने का भी विकल्प है। खिलाड़ी, टीम मैनेजमेंट और क्रिकेट ऑपरेशन टीम लगातार संपर्क में है और सभी स्थितियों के लिए तैयार हैं। 

बीसीसीआई आइसोलेशन कैंप में हर सप्ताह सभी खिलाड़ियों की कोरोना जांच भी कर सकता है। हालांकि बोर्ड को सरकार द्वारा चौथे चरण के लॉकडाउन के लिए जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों का इंतजार है। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, बहुत सारे लॉजिस्टिक्स के मसले हैं। बीसीसीआई को सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों का भी पालन करना है। जिसमें हवाई यात्रा का शेड्यूल और घर से बाहर निकलने जैसे कई मसले हैं जिन्हें किसी भी तरह के निर्णय से पहले ध्यान में रखना होगा।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल