लाइव टीवी

IND vs SA T20I: अश्विन की 'बादशाहत' खत्म करने से तीन कदम दूर भुवनेश्वर, बन जाएंगे सबसे सफल गेंदबाज

Updated Jun 07, 2022 | 08:00 IST

India vs South Africa T20I Record: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टी20 सीरीज में टक्कर होने जा रही है। आइए, सीरीज की शुरुआत से पहले एक अहम रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रविचंद्रन अश्निन और भुवनेश्वर कुमार
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा 2022
  • पांच टी20 मैचों में होगा आमना-सामना
  • गुरुवार से सीरीज का आगाज होगा

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम 9 जून से पांच मैचों की  टी20 में भिड़ंगी। सीरीज में नियमित कप्तान रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल टीम इंडिया कमान संभालेंगे। रोहित समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, जिसकी वजह से युवा खिलाड़ी दमखम दिखाएंगे। आगामी सीरीज में जहां नए रिकॉर्ड बनेंगे तो कई पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त होंगे। ऐसा ही एक रिकॉर्ड सर्वाधिक विकेट चटकाने का है, जिसपर क्रिकेट फैंस की नजरें होंगी।

अश्विन को पछाड़ सकते हैं भुवी

दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार के पास भारत और दक्षिण अफ्रीका के दरम्यान टी20 मैचों में सबसे सफल गेंदबाज बनने का मौका है। तेज गेंदबाज भुवी सर्वाधिक विकेट झटकने वाला गेंदबाज बनने और अश्विन की 'बादशाहत' खत्म करने से महज तीन कदम दूर हैं। 

अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 16.50 के औसत और 6.87 के इकोनॉमी रेट से गेंदबाज करते हुए 10 विकेट हासिल किए। भारतीय स्पिनर ने इस दौरान 24 ओवर फेंके। वहीं, दोनों टीमों के बीच टी20 में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले दूसरे गेंदबाज भुवनेश्वर हैं। उन्होंने 6 मैचों में 19.12 के औसत और 7.28 के स्ट्राइक रेट से 8 विकेट लिए हैं।

टॉप-5 में ये गेंदबाज भी शामिल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सबसे अधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर कार्ल जूनियर डाला हैं। अफ्रीकी गेंदबाज डाला ने तीन मुकाबलों में 15.71 के औसत और    9.16 के स्ट्राइक रेट से 7 शिकार किए हैं। चौथे स्थान पर पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान हैं, जिन्होंने 10.50 के औसच और 5.72 के स्ट्राइक रेट से 6 विकेट चटकाए। फेहरिस्त में पांचवें नंबर पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस हैं। मॉरिस ने 5 मैचों में 31.00 के औसत और 10.14 के स्ट्राइक रेट से 6 विकेट झटके।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल