लाइव टीवी

ENG vs SL 1st ODI: पहले वनडे में श्रीलंका पर इंग्लैंड की धमाकेदार जीत, 91 गेंदें बाकी रहते मैच जीता

Updated Jun 29, 2021 | 22:23 IST

England vs Sri Lanka 1st ODI Match Report: वनडे सीरीज में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले मैच में मेजबान टीम ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। मैच में क्रिस वोक्स और जो रूट स्टार रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
इंग्लैंड ने पहले वनडे में श्रीलंका को 5 विकेट से शिकस्त दी
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड बनाम श्रीलंका पहला वनडे मैच - चेस्टर ली स्ट्रीट में खेला गया मुकाबला
  • मेजबान इंग्लिश टीम ने पहले वनडे मैच में 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज करके 1-0 की बढ़त बनाई
  • क्रिस वोक्स, डेविड विली और बल्लेबाज जो रूट ने मैच में दिखाया अपना दम

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने क्रिस वोक्स और डेविड विली की शानदार गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका को पहले वनडे मैच में 185 रन पर रोका। इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों, खासतौर पर जो रूट (नाबाद 79) ने नौ महीने बाद वनडे क्रिकेट में वापसी करते हुए अपने 150वें मैच में मैच जिताऊ पारी खेली। इंग्लैंड ने श्रीलंका को महज 34.5 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर शिकस्त देकर वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

इस पहले वनडे में इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। श्रीलंकाई टीम की तरफ से कप्तान कुसल परेरा के 81 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 73 रन और वनिंदु हसारंगा के 65 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के के सहारे 54 रन की मदद से 42.3 ओवर में 185 रन ही बना सकी।

श्रीलंका की ओर से परेरा और हसारंगा के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका, जिसके कारण टीम निर्धारित 50 ओवर तक भी बल्लेबाजी नहीं कर सकी। परेरा और हसारंगा के बीच चौथे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी के टूटने के बाद श्रीलंकाई पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई।

श्रीलंकाई पारी को सस्ते में समेटने का पूरा श्रेय इंग्लैंड के दो तेज गेंदबाजों को जाता है। क्रिस वोक्स ने 10 ओवर में 5 मेडन करते हुए 18 रन देकर 4 विकेट झटके। जिस दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 150 विकेट भी पूरे किए। जबकि डेविड विली ने 10 ओवर में 44 रन देते हुए 3 विकेट झटके। इन दोनों के अलावा 1 विकेट मोइन अली ने लिया, जबकि बाकी बल्लेबाज रन आउट का शिकार हुए।

जवाब देने उतरी इंग्लैंड की टीम को जीत हासिल करने में ज्यादा समय नहीं लगा। उनकी शुरुआत अच्छी हुई थी जब दोनों ओपनर्स- जॉनी बेरिस्टो (43 रन) और लियाम लिविंगस्टोन ने पहले विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। लेकिन पांचवें ओवर में करुणारत्ने ने लिविंगस्टोन (9) को आउट किया जिसके बाद अगले 26 रन के अंदर इंग्लैंड के 4 विकेट गिर चुके थे।

हालांकि इसके बाद टीम में वापसी करने वाले अनुभवी खिलाड़ी जो रूट ने 87 गेंदों में नाबाद 79 रनों की शानदार पारी खेली और अपनी टीम को जीत तक ले गए। रूट अपना 150वां वनडे मैच खेल रहे थे जिस दौरान उन्होंने वनडे में 6 हजार रन भी पूरे किए। रूट के अलावा मोइन अली ने 28 रनों की पारी खेली। जबकि सैम करन 9 रन बनाकर नॉटआउट रहे। इंग्लैंड ने 34.5 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल