लाइव टीवी

ENG vs PAK: शान मसूद ने लगाई शतकों की है्ट्रिक, मिलिए कुवैत में जन्मे पाकिस्तान के पढ़े-लिखे खिलाड़ी से

Updated Aug 06, 2020 | 21:05 IST

Shan Masood scores ton: पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी बाबर आजम तो इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में शतक नहीं जड़ सके लेकिन ओपनर शान मसूद ने संघर्षपूर्ण पारी खेलते हुए बेहतरीन शतक जड़ दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
शान मसूद
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, पहला टेस्ट, ओल्ड ट्रैफर्ड
  • पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर शान मसूद का लगातार तीसरा टेस्ट शतक
  • दो घरेलू टेस्ट शतकों के बाद लगातार तीसरी पारी में विदेशी जमीन पर सेंचुरी बनाई

Shan Masood Century: पाकिस्तान क्रिकेट टीम और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड में जारी टेस्ट सीरीज के पहले मैच का दूसरा दिन पाकिस्तान के लिए मिलाजुला रहा है। पाकिस्तान के सबसे उम्दा बल्लेबाज बाबर आजम दूसरे दिन बेशक 69 रनों की पारी खेलने के बाद आउट हो गए लेकिन दूसरे छोर पर पाकिस्तानी ओपनर शान मसूद ने खूंटा गाड़कर रखा और लगातार तीसरी टेस्ट पारी में शतक जड़ने का कमाल कर दिखाया।

शान मसूद का कमाल शतक

पाकिस्तानी ओपनर शानदार मसूद बुधवार को जब दिन का खेल समाप्त होने के बाद पवेलियन लौटे थे तब वो अर्धशतक तक भी नहीं पहुंचे थे लेकिन गुरुवार को इस शानदार बल्लेबाज ने 251 गेंदों की संघर्षपूर्ण पारी के बाद शतक पूरा कर लिया। शतक तक के लिए उन्होंने 14 चौकों का सहारा लिया और इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों के संयम की परीक्षा ली। इसके बाद भी वो नहीं थमे और 319 गेंदों पर आउट होने से पहले 156 रनों की शानदार पारी खेली जो उनका करियर बेस्ट भी है। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू किया।

शतकों की हैट्रिक

शान मसूद धीरे-धीरे पाकिस्तान क्रिकेट टीम का एक खास चेहरा बनते जा रहे हैं। आज जड़ा शतक उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है। उन्होंने अपने करियर का पहला टेस्ट शतक आज से 5 साल पहले श्रीलंका के खिलाफ पालीकल में जड़ा था जब उन्होंने 125 रनों की पारी खेली थी। लेकिन उसके बाद उनका बल्ला बिल्कुल शांत पड़ गया। उसके बाद उनको कई मौके मिले लेकिन वो शतक तक नहीं पहुंच सके। लेकिन पिछली तीन टेस्ट पारियों में हर बार उनका बल्ला गरजा है। ये है उनके शतकों की हैट्रिक..

  • पाकिस्तान बनाम श्रीलंका (कराची) - 135 रन
  • पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश (रावलपिंडी) - 100 रन
  • पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (मैनचेस्टर) - 156 रन..

कौन हैं शान मसूद? कुवैत से बचते-बचाते आया था परिवार

30 वर्षीय शान मसूद ने पहली बार जब लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था, तब वो सिर्फ 13 साल के थे। उनका जन्म पाकिस्तान में नहीं बल्कि कुवैत में हुआ था। 14 अक्टूबर 1989 को कुवैत में जन्मे शान मसूद के पिता कुवैत में एक बैंक में काम करते थे। जब इराक ने कुवैत पर आक्रमण करके कब्जा किया था उस दौरान उनका पूरा परिवार खाड़ी युद्ध से बचने के लिए पाकिस्तान आ गया था। मौजूदा सीरीज से पहले अब तक शान मसूद 20 टेस्ट मैचों में 1289 रन बना चुके थे।

शीर्ष स्तर पर पढ़ाई

आमतौर पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम में कम ही ऐसे खिलाड़ी देखे जाते रहे हैं जिन्होंने शीर्ष स्तर पर अपनी पढ़ाई की हो लेकिन शान मसूद उनसे थोड़ा अलग हैं। वो इंग्लैंड के लिंकनशायर में स्टैमफर्ड स्कूल में पढ़े हैं। उसके बाद उन्होंने इकॉनोमिक्स पढ़ने के लिए डरहम यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया। फिर उन्होंने इंग्लैंड के लॉबोरो विश्वविद्यालय से स्पोर्ट्स साइंस की पढ़ाई भी की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल