लाइव टीवी

Viral Video: पाकिस्तान को भारी पड़ी हसन अली की ये भूल, एक ही पल में टूटे करोड़ों फैन्स के दिल

Updated Nov 12, 2021 | 07:00 IST

Hasan Ali dropped easy catch of Matthew Wade: पाकिस्‍तान के क्रिकेटर हसन अली ने शाहीन अफरीदी की गेंद पर डीप मिडविकेट में मैथ्‍यू वेड का आसान कैच छोड़ दिया। फिर वेड ने अगली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्‍के जमाकर ऑस्‍ट्रेलिया को जीत दिलाई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
हसन अली
मुख्य बातें
  • पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज हसन अली बने मैच के सबसे बड़े मुजरिम
  • हसन अली ने डीप मिडविकेट में मैथ्‍यू वेड का आसान कैच टपकाया
  • मैथ्‍यू वेड ने अगली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्‍के जमाकर ऑस्‍ट्रेलिया को जीत दिलाई

दुबई: पाकिस्‍तान का गुरुवार को दुबई में 16 मैचों से चला आ रहा अजेय रिकॉर्ड टूट गया। ऑस्‍ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान को 6 गेंदें शेष रहते पांच विकेट से मात देकर उसके खिताब का सपना चकनाचूर कर दिया। बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान टीम को इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। पाकिस्‍तान के फाइनल की राह का काटा उनका अपना ही खिलाड़ी हसन अली बना, जिसने मैथ्‍यू वेड का आसान कैच टपका दिया। मैच के बाद पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने इसे ही टर्निंग प्‍वाइंट करार दिया।

यह घटना ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के 19वें ओवर की है। शाहीन अफरीदी की तीसरी गेंद पर मैथ्‍यू वेड ने डीप मिडविकेट की दिशा में हवाई शॉट खेला था। इस शॉट में दम नहीं था और टाइमिंग भी अच्‍छी नहीं थी। डीप मिडविकेट पर मौजूद हसन अली के पास कैच लेने का बेहद आसान मौका था। मगर वो कैच नहीं पकड़ सके। यह कैच पाकिस्‍तान को बहुत भारी पड़ा। इस कैच को छोड़ने के बाद करोड़ों फैंस के दिल टूट गए। अगली तीन गेंदों में जो कुछ हुआ, उसे हसन अली कभी भुला नहीं पाएंगे।

मैथ्‍यू वेड ने इस जीवनदान का भरपूर लाभ उठाया और शाहीन अफरीदी की अगली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्‍के जमाकर ऑस्‍ट्रेलिया को विजेता बना दिया। जब अली ने वेड का कैच छोड़ा, तब ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 9 गेंदों में 18 रन की दरकार थी। अगली ही गेंद पर मैथ्‍यू वेड ने रूम बनाकर स्‍कूप शॉट खेला और फाइन लेग की दिशा में छक्‍का जमा दिया। पांचवीं गेंद पर वेड ने शक्ति प्रदर्शन किया और स्‍क्‍वायर लेग की दिशा में शानदार छक्‍का जमाया। आखिरी गेंद पर फिर वेड ने स्‍कूप शॉट खेलकर छक्‍का जड़ा और पाकिस्‍तान के हौसले पस्‍त करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को विजेता बना दिया।

कैच नहीं कप छोड़ा

हसन अली ने 1999 वनडे वर्ल्‍ड कप की याद ताजा कर दी, जब दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्‍स ने सेमीफाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव वॉ का कैच टपकाया था। गिब्‍स ने मिडविकेट पर वॉ का आसान कैच छोड़ा था। तब वॉ ने गिब्‍स से कहा था कि आपने वर्ल्‍ड कप टपकाया है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम तब प्रोटियाज को हराकर फाइनल में पहुंची थी। इसी प्रकार गुरुवार को हसन अली ने कैच टपकाया, जो उसके लिए वर्ल्‍ड कप टपकाने वाला पल रहा। ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को 5 विकेट से मात देकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया।

मैथ्‍यू वेड की उम्‍दा पारी

33 साल के मैथ्‍यू वेड ने हसन अली द्वारा दिए जीवनदान का पूरा लाभ उठाकर ऑस्‍ट्रेलिया को विजेता बनाया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 17 गेंदों में 2 चौके और चार छक्‍के की मदद से नाबाद 41 रन बनाए। वेड को स्‍टोइनिस का अच्‍छा साथ मिला, जिन्‍होंने 31 गेंदों में दो चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 40 रन बनाए। दोनों बल्‍लेबाजों ने छठे विकेट के लिए 81 रन की अविजित साझेदारी की। बता दें कि पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 176 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 19 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। वेड को उनकी तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल