लाइव टीवी

IND vs NZ 1st T20I: पहले टी20 में इस प्‍लेइंग-11 को आजमा सकते हैं भारत और न्यूजीलैंड

Updated Nov 19, 2021 | 15:27 IST

India (IND) vs New Zealand (NZ) 1st T20I: आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच खेला जाएगा। जानिए, दोनों टीम किस प्लेइंग इलेवन को आजमा सकती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
India vs New Zealand 1st Playing 11
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी20 मैच
  • यह मुकाबला जयपुर के मैदान पर होगा
  • जानें, दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

India (IND) vs New Zealand (NZ) 1st T20I: भारत और न्यूजीलैंड के बीच  बुधवार से तीन मैचों की टी20 सीरीज सीरीज शुरू होने जा रही है। दोनों टीमें जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में भिड़ेंगी। भारतीय टीम टी20 विश्व कप में अपने खराब प्रदर्शन को भुलाकर नए सिरे से आगाज करने की फिराक में होगी। भारत को विश्व कप में सुपर-12 राउंड से ही बार होना पड़ा था। विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद इस फॉर्मेट की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। वहीं, न्यूजीलैंड को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। कीवी टीम अब जीत की राह पर लौटना की कोशिश में होगी। भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड की बागडोर टिम साउदी के पास होगी।

क्लिक कर जानिए India vs New Zealand 1st T20I Live Cricket Score 

वेंकटेश अय्यर कर सकते हैं डेब्यू

टी20 सीरीज के लिए कई अनुभवी भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, जिसमें  विराट कोहली, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह शामिल है। उनकी जगह युवा खिलाड़ियों को सक्वाड में रखा गया है। भारत पहले टी20 में अधिक ‘पावर हिटर’ को उतार सकता है। ऐसे में युवा खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर को डेब्यू का मौका मिल सकता है। वेंकटेश ने आईपीएल 2021 में केकेआर के लिए कई शानदार पारियां खेली थीं। उनमें लंबे और बड़े शॉट खेलने की काबिलियत है।

वेंकटेश को ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। पंड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। वेंकटेश को श्रेयस अय्यर की जगह चौथे नंबर पर उतार जा सकता है। ईशान किशन के तीसरे नंबर पर खेलने की संभावना है। सूर्यकुमार यादव पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वहीं, गेंदबाजी में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा। ऐसे में आवेश खान और मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है।

विलियमसन-जैमीसन के बिना खेलेगी कीवी टीम

न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन और ऑलराउंडर काइनल जैमीसन भारत के विरुद्ध टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे। दोनों ने टेस्ट सीरीज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाहर बैठने का फैसला किया है। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को मजबूती देने का दारोमदार मार्टन गप्टिल और डेरिल मिचेल पर होगा। ग्लेन फिलिप्स मध्यक्रम में दमदम दिखाएंगे। कीवी टीम की प्लेइंग इलेवन में एडम मिल्ने के बदले तेज गेदंबाज लॉकी फर्ग्यूसन को रखा जा सकता है। फर्ग्यूसन चोटिल होने के कारण टी20 विश्व कप नहीं खेल पाए थे। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन (India vs New Zealand Predicted Playing XI)

भारत की संभावित प्लेइंग-11 (India's Probable Playing 11): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, ईशान किशन/ऋतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर/श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार/दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल/आवेश खान।

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग-11 (New Zealand's Probable Playing 11): टिम साउदी (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिचेल सेंटनर, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने/लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल