लाइव टीवी

विराट कोहली की टीम इंडिया ने तोड़ा पाकिस्‍तान का बड़ा टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड

Updated Dec 07, 2020 | 10:58 IST

IND vs AUS, 2nd T20i: टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह भारत की लगातार 10वीं जीत थी, जिससे उसने पाकिस्‍तान के बड़े टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड को तोड़ा दिया है। भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को टी20 सीरीज में मात दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया दूसरा टी20
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी
  • भारतीय टीम ने लगातार 10वां मैच जीतकर पाकिस्‍तान का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया
  • टीम इंडिया की कोशिश ऑस्‍ट्रेलिया का क्‍लीन स्‍वीप करने की होगी

सिडनी: India beat Australia in 2nd T20i: टीम इंडिया ने रविवार को दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह भारत की लगातार 10वीं जीत थी, जिससे उसने पाकिस्‍तान के बड़े टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड को तोड़ा दिया है। ध्‍यान हो कि रविवार को मिली जीत की बदौलत भारत ने न सिर्फ सीरीज में अजेय बढ़त बनाई, बल्‍कि चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के रिकॉर्ड को भी तोड़ा।

भारतीय टीम ने रविवार को अपना लगातार 10वां टी20 इंटरनेशनल मैच जीता। इसी के साथ टीम इंडिया ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2018 में लगातार 9 मैच जीते थे। जुलाई से नवंबर 2018 तक पाकिस्‍तान ने जिंबाब्‍वे और ऑस्‍ट्रेलिया को दो बार मात दी। इसके अलावा पाकिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ यूएई में सीरीज जीत दर्ज की थी।

नंबर-1 पर अफगानिस्‍तान

उल्‍लेखनीय है कि टीम इंडिया ने पिछले 12 महीनों से एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं गंवाया है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दिसंबर 2019 में शुरू हुआ विजयी क्रम अब भी जारी है। भारत ने 2020 श्रीलंका के खिलाफ घर में पहली टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुवाहाटी में बारिश की भेंट चढ़ गया था जबकि अगले दो मुकाबले इंदौर व पुणे में भारत ने जीत दर्ज की।

इसके बाद भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड दौरे पर गई। वहां दो मैच सुपर ओवर में जीतते हुए भारत ने 5-0 से कीवी टीम को रौंदा। बहरहाल, सबसे ज्‍यादा लगातार टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने का रिकॉर्ड अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम के नाम दर्ज है। 2018 से 2019 तक अफगानिस्‍तान ने लगातार 12 मैच जीते थे। अफगानिस्‍तान की टीम दूसरे स्‍थान पर भी काबिज है। 2016 और 2017 में उसने लगातार 11 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे।

भारतीय टीम अगर मंगलवार को ऑस्‍ट्रेलिया का क्‍लीन स्‍वीप करने में सफल होती है तो वह अफगानिस्‍तान के लगातार 11 जीत दर्ज करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी और आईसीसी टी20 इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर पहुंच जाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल