लाइव टीवी

INDvENG:टेस्ट में फिर से डेब्यू करेंगे जसप्रीत बुमराह! जानिए क्या है मामला 

Updated Feb 05, 2021 | 08:09 IST

भारतीय क्रिकेट टीम की पेस बैटरी के अगुआ बन चुके जसप्रीत बुमराह तीन साल बाद एक बार फिर टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं जानिए क्या है मामला।

Loading ...
जसप्रीत बुमराह
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह के लिए स्पेशल होने जा रहा है चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाने वाला पहला टेस्ट
  • तीन साल बाद उनके टेस्ट करियर में आया है ये मौका
  • छोटे से करियर में टेस्ट क्रिकेट में बुमराह मचा चुके हैं जमकर धमाल

चेन्नई: भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से चेन्नई में खेला जाने वाला चार मैच की सीरीज का पहला टेस्ट तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए खास होने जा रहा है। साल 2018 की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में टेस्ट डेब्यू करने वाले बुमराह तीन साल के करियर में सफेद जर्सी पहनकर पूरी दुनिया में धूम मचा चुके हैं। 

घरेलू सरजमीं पर खेलेंगे पहला टेस्ट 
लेकिन शुक्रवार को बुमराह पहली बार भारत की धरती पर टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। तीन साल के करियर में कुल 17 टेस्ट खेल चुके बुमराह ने सबसे ज्यादा सात टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया में खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड में 3, दक्षिण अफ्रीका में 3, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज में 2-2 टेस्ट खेल चुके हैं। तीन साल के अंतराल में भारतीय टीम ने स्वदेश में भी कई टेस्ट मैच खेले लेकिन बुमराह को अधिकांश बार आराम देने का फैसला किया गया। ऐसे में घर पर पहला टेस्ट मैच खेलने के मौके उनके हाथ से जाते रहे। 

टेस्ट क्रिकेट में तेजी से कमाया नाम 
अबतक खेले 17 टेस्ट मैच में बुमराह 21.59 के शानदार औसत और 47.9 के स्ट्राइक रेट से 79 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उन्होंने पांच बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 6 विकेट रहा है। एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86 रन देकर 9 विकेट रहा है। शुरुआत में सीमित ओवरों की क्रिकेट के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में बहुत तेजी से सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं और अपना नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों की सूची में शामिल कराया।

विकेटों के शतक से 21 कदम दूर 
अगर बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ चार मैच की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके 21 विकेट लेने में सफल होते हैं तो वो इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का सैकड़ा पूरा कर लेंगे। ऐसे में प्रशंसकों को बुमराह के घरेलू सरजमीं पर व्हाइट बॉल की तरह व्हाइट जर्सी में भी धमाल मचाने की आशा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल