लाइव टीवी

30 साल का करियर, 57,611 रन, सेंचुरी भी भरमार..क्रिकेट भी, फुटबॉल भी, ऐसा खिलाड़ी नहीं देखा

Updated Feb 05, 2021 | 07:00 IST

Patsy Hendren Birthday Special: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर पैटसी हेंड्रन का आज जन्मदिन है। क्रिकेट जगत के सबसे अनूठे खिलाड़ियों में वो शुमार थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
क्रिकेट विशेष (Representative Image)

Today's Cricketer Birthday Special: क्रिकेट जगत में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनको शायद ही आज की पीढ़ी में कोई जानता होगा। लेकिन उन खिलाड़ियों की सफलताएं ऐसी हैं कि उन्हें जानने के बाद भुला पाना मुश्किल है। ऐसे ही एक खिलाड़ी थे इंग्लैंड के पैटसी हेंड्रन जिनका आज जन्मदिन है। इंग्लैंड के मिडिलसेक्स में 5 फरवरी 1889 को जन्मे पैटसी हेंड्रन के आंकड़े देखकर कोई भी दंग रह जाए।

पैटसी हेंड्रन एक ऐसे क्रिकेटर थे जिन्होंने तीन दशक तक क्रिकेट खेला। उनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर 30 साल लंबा था। उन्होंने 1907 से 1937 तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला और वो भी शानदार अंदाज में उसे अंजाम देते हुए। जबकि उनका टेस्ट करियर (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट) 15 साल तक चला। इस खिलाड़ी के आंकड़े ऐसे थे कि कोई भी क्रिकेटर या फैन बस देखता रह जाए।

पैटसी हेंड्रन का टेस्ट करियर

मैच - 51

रन - 3525

औसत - 47.63

शतक - 7

अर्धशतक - 21

सर्वश्रेष्ठ स्कोर - नाबाद 205 रन

पैटसी हेंड्रन का प्रथम श्रेणी करियर

मैच - 833

रन - 57,611

औसत - 50.80

शतक - 170

अर्धशतक - 272

सर्वश्रेष्ठ स्कोर - नाबाद 301 रन

विकेट - 47

कैच - 759

फुटबॉलर भी थे पैटसी हेंड्रन

ये खिलाड़ी कई प्रतिभाओं का मालिक था। उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर तो इतिहास रचा लेकिन साथ ही उन्होंने फुटबॉल भी खूब खेला। अपने युवा करियर के दिनों में हेंड्रन कई दिग्गज फुटबॉल क्लब के लिए खेलते नजर आए। उन्होंने ब्रेंटफोर्ड, क्वींस पार्क रेंजर्स, मैनचेस्टर सिटी और कॉवेंट्री सिटी के लिए फुटबॉल खेलने का गौरव हासिल किया। साल 1919 में उन्हें एक मुकाबले में इंग्लैंड की फुटबॉल टीम से खेलने का अवसर भी प्राप्त हुआ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल