लाइव टीवी

INDvSA 3rd Test Day-2 Match Report: रांची टेस्ट में रोहित शर्मा के दोहरे शतक की बदौलत मजूबत स्थिति में भारत

Updated Oct 20, 2019 | 16:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

India vs South Africa 3rd Test Day 2 Match update: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट का दूसरा दिन भी खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी खत्म कर दिया गया। भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।

Loading ...
Rohit Sharma
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा ने खेली 212 रन की धमाकेदार पारी
  • भारत ने 9 विकेट पर 497 रन पर घोषित की अपनी पहली पारी
  • दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत, दोनों ओपनर सस्ते में पवेलियन लौटे

रांची: IND vs SA 3rd Test Ranchi Day-2: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल भी खराब रोशनी के कारण जल्दी खत्म करने का फैसला अंपायर्स ने किया। दूसरे दिन रोहित शर्मा ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए करियर का पहला दोहरा शतक(212) जड़ा और अजिंक्य रहाणे 3 साल बाद घरेलू सरजमीं पर शतक जड़ने में कामयाब हुए। रोहित 212 और रहाणे 115 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन पर घोषित की। इसके बाद  दक्षिण अफ्रीका दोनों ओपनर्स( डीन एल्गर और क्विटन डिकॉक) को पवेलियन वापस भेज कर बैकफुट पर ढकेल दिया। दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम 5 ओवर में 2 विकेट खोकर 9 रन बना लिए हैं। इसके बाद खराब रोशनी के कारण अंपायर्स ने दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी। जुबैर हमजा 0* और डुप्लेसी 1* रन बनाकर नाबाद हैं।

सस्ते में पवेलियन लौटे अफ्रीकी ओपनर्स की जोड़ी 

भारत के 9 विकेट पर 497 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए डीन एलग्र और क्विंटन डिकॉक ने पारी की शुरुआत की। लेकिन दोनों ही खिलाड़ी दूसरे ओवर में 8 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। भारत को पहली सफलता मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर के रूप ंमें दिलाई। पारी की दूसरी ही गेंद पर वो खाता खोले बगैर स्लिप पर लपके गए। इसके बाद अगले ओवर में उमेश यादव ने सीरीज में पहली बार ओपनिंग कर रहे क्विंटन डिकॉक भी विकेटकीपर साहा के हाथों लपके गए। वो केवल 4 रन बना सके। 

उमेश यादव की आतिशी पारी 

उमेश यादव ने जडेजा और अश्विन के आउट होने के बाद धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाज की और 10 गेंद में 31 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 5 आतिशी छक्के जड़े और टीम इंडिया को 500 रन के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।  

जडेजा ने जड़ा अर्धशतक 

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद रिद्धिमान साहा और ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी हुई। लेकिन लिंडे ने साहा को बोल्ड कर इस साझेदारी का अंत कर दिया। साहा एक बार फिर अपने बल्ले का जादू दिखाने में नाकाम रहे और 24 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इसके बाद जडेजा का साथ देने रविचंदन अश्विन आए। लेकिन इस बार अर्धशतक पूरा करने के बाद रवींद्र जडेजा लिंडे की गेंद पर विकेटकीपर क्लासेन के हाथों लपके गए। उन्होंने 51 रन की पारी खेली। जडेजा के आउट होने के बाद विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। अश्निन 14 रन बनाने के बाद पीडी की गेंद पर स्टंपिंग हो गए। 

रोहित ने जड़ा करियर का पहला दोहरा शतक

रोहित शर्मा ने 250 गेंद में टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा। इसके बाद 212 रन बनाकर वो रबाडा की गेंद पर मिड विकेट बाउंड्री पर लपके गए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 28 चौके और 6 छक्के जड़े। यह रोहित के टेस्ट करियर की सबसे बड़ी पारी है। रोहित ने अपने डेब्यू टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में 177 रन की पारी खेली थी। रहाणे के आउट होने के बाद रोहित शर्मा ने रवींद्र जडेजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई। 

रोहित ने पूरे किए सीरीज में 500 रन 

रोहित शर्मा ने रांची टेस्ट की पहली पारी में 183 रन पर पहुंचते ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज की तीन टेस्ट चार पारियों में 500 रन पूरे कर लिए। रोहित टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बतौर ओपनर खेल रहे हैं। विशाखापट्टनम टेस्ट में रोहित ने दोनों पारियों में शतक(176, 127) जड़ा था। इसके बाद पुणे टेस्ट में रोहित 14 रन बना सके थे। ऐसे में रांची में उन्होंने दमदार वापसी करते हुए चार पारियों में तीसरा शतक जड़ दिया। रोहित शर्मा मौजूदा सीरीज में 500* रन 166.66 की औसत और 76.21 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं।

खत्म हुआ रहाणे के बल्ले का सूखा 

दूसरे दिन रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी और 224 रन के स्कोर से पारी को आगे बढ़ाया। ऐसे में अजिंक्य रहाणे मे 169 गेंद में अपना 11वां टेस्ट शतक पूरा किया। 3 साल बाद वो भारतीय सरजमीं पर अपना पहला विकेट लेने में सफल रहे। इसके बाद रोहित शर्मा ने भी 199 गेंद में 150 रन के आंकड़े को पार किया। दोनों बल्लेबाजों ने 74.4 ओवर में टीम को 300 रन के पार पहुंचाया और चौथे विकेट के लिए 344 गेंद पर 250 रन की साझेदारी भी पूरा की। लेकिन ये साझेदारी और लंबी हो पाती उससे पहले डेब्लूटेंट लिंडे ने रहाणे को विकेटकीपर क्लासेन के हाथों लपकवाकर अपनी टीम को चौथी और दिन की पहली सफलता दिलाई। रहाणे ने 192 गेंद में 115 रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 17 चौके और 1 छक्का जड़ा। चौथे विकेट के लिए रोहित और रहाणे के बीच 267 रन की साझेदारी हुई। 

 

 

पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 39 के स्कोर पर ही तीन टीम के तीन बल्लेबाज( मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली) पवेलियन लौट गए थे। ऐसे में रोहित रोहित शर्मा (117*) ने सीरीज में अपना तीसरा शतक जड़कर अजिंक्‍य रहाणे (83*) के साथ पारी को संभाला। खराब रोशनी के कारण दिन का खेल जल्दी खत्म किए जाने से पहले भारतीय टीम ने 58 ओवर में तीन विकेट खोकर 224 रन बना लिए थे। रोहित-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 185 रन की साझेदारी हो गई है। हालांकि बारिश के दूसरे दिन के खेल में खलल डालने की प्रबल संभावना है। बादल रांची के आसमान पर छाए हुए हैं। 

टीमें इस प्रकार हैं:

 

भारत - मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्र अश्विन, रवींद्र जडेजा, शाहबाज नदीम (डेब्‍यू), उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका - क्विंटन डी कॉक, डीन एल्‍गर, जुबैर हमजा, फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), टेंबा बावुमा, हेनरिच क्‍लासेन (डेब्‍यू), जॉर्ज लिंडे (डेब्‍यू), डैन पीट, कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्टजे और लुंगी एनगिडी।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल