लाइव टीवी

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, बने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 16 साल 'पंजा' जड़ने वाले पहले तेज गेंदबाज

Updated Jul 02, 2022 | 20:50 IST

जेम्स एंडरसन ने शनिवार को भारत के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लेकर अपना नाम एक बार फिर रिकॉर्ड बुक्स के पन्नों में दर्ज करा लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जेम्स एंडरसन
मुख्य बातें
  • जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में लिए 60 रन देकर 5 विकेट
  • बने टेस्ट क्रिकेट में लगातार 16 साल कम से कम एक बार पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज
  • बने सबसे अधिक उम्र में पांच विकेट झटकने वाले दुनिया के तीसरे पेसर

बर्मिंघम: इंग्लैंड के दिग्गज और सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज जेम्स एंडरसन उम्र के 40वें पड़ाव के करीब पहुंच गए हैं लेकिन उनका जलवा मैदान पर फीका नहीं पड़ा है। शनिवार को भारत के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन एंडरसन ने 60 रन देकर 5 विकेट लिए। वो इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। एंडरसन ने शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज को अपना शिकार बनाया।

32वीं बार पारी में झटके पांच विकेट
एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में 32वीं पार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। शनिवार को पांच विकेट लेते ही एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में लगातार 16 साल कम से कम एक बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। वो साल 2007 से 2022 तक लगातार ऐसा करते जा रहे हैं। उनसे पहले और कोई तेज गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका। न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज रिचर्ड्स हेडली लगातार 11 साल ऐसा कर सके थे।

लगातार 16 साल पांच विकेट झटकने वाले पहले पेसर
एंडरसन से पहले लगातार 16 साल तक टेस्ट क्रिकेट में कम से कम एक बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा अनिल कुंबले( 1992-2007), मुथैया मुरलीधरन(1993-2008) ने किया था। एंडरसन ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। साल 2007 में एंडरसन ने 1 बार पांच विकेट पारी में हासिल किए थे। उनके लिए सबसे सफल साल 2017 रहा उन्होंने इस साल 4 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट झटके। वहीं साल 2010, 2013 और 2016 में वो तीन बार ऐसा कर सके।

टेस्ट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले पेसर
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में एंडरसन छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। मुरलीधरन इस सूची में 67 बार ऐसा करके पहले और शेन वॉर्न (37) दूसरे पायदान पर हैं। रिचर्ड्स हेडली 36 बार पारी में पांच विकेट लेकर ऐसा करने वाले सबसे सफल तेज गेंदबाज सालों से बने हुए हैं। वो सूची में तीसरे पायदान पर हैं। भारत के अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 36 बार और श्रीलंका के रंगना हेराथ ने 34 बार पारी में पांच विकेट झटके। वहीं जेम्स एंडरसन 32 बार ऐसा करके छठे पायदान पर पहुंच गए हैं।

टेस्ट में सबसे अधिक उम्र में पांच विकेट लेने वाले पेसर
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक उम्र में पांच विकेट लेने वाले पेसर के रूप में रिकॉर्ड इंग्लैंड के सिडनी बार्न्स के नाम दर्ज है। उन्होंने साल 1914 में 40 साल 304 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था। इसके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज ज्यॉफ चब हैं। उन्होंने साल 1951 में 40 साल 86 दिन की उम्र में पांच विकेट टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में चटकाए थे। इस सूची में जेम्स एंडरसन 39 साल 337 दिन की उम्र में पांच विकेट लेकर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल