लाइव टीवी

विलो के क्रिकेट बैट बदलने के मूड में नहीं एमसीसी, बांस के बल्ले को किया खारिज

Updated May 11, 2021 | 14:04 IST

MCC rejects Bamboo bats: मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने बांस के बने बल्ले इस्तेमाल करने का सुझाव खारिज कर दिया है। क्लब का कहना है कि मौजूदा नियमों के तहत यह अवैध है।

Loading ...
सांकेतिक फोटो

लंदन: मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने पेशेवर क्रिकेट में बांस से निर्मित बल्ले के इस्तेमाल करने के विचार को खारिज कर दिया है। क्लब ने कहा है कि इस मामले पर समिति की अगली बैठक में चर्चा करेगी। क्रिकेट के नियमों के मालिक एमसीसी ने कहा कि खेल को अधिक टिकाउ बनाने के लिए अंग्रेजी विलो के उपयोग के विकल्प पर विचार किया जाना चाहिए। लेकिन बांस का उपयोग करके बल्ले का निर्माण करने के लिए क्रिकेट के मौजूदा कानूनों में एक बदलाव की आवश्यकता होगी। 

'बांस के लिए कानून को बदलना होगा'

एमसीसी ने एक बयान में कहा, 'वर्तमान में, कानून 5.3.2 कहता है कि बल्ले के ब्लेड में पूरी तरह से लकड़ी होनी चाहिए, इसलिए बांस के लिए (जो कि घास है) विलो के विकल्प के रूप में माना जाना चाहिए। विशेष रूप से बांस को अनुमति देने के लिए कानून को बदलना होगा, भले ही इसे लकड़ी के रूप में मान्यता दी जाए। लेकिन फिर भी यह वर्तमान कानून के तहत अवैध होगा, जो ब्लेड के हटाने पर प्रतिबंध लगाता है।'

क्लब अगली बैठक में इसपर चर्चा करेगा

बयान में आगे कहा गया है कि यह वास्तव में क्रिकेट के लिए एक प्रासंगिक विषय है और विलो विकल्प के इस कोण पर भी विचार किया जाना चाहिए। शोधकर्ताओं ने कहा कि बांस का सबसे उपयुक्त प्रकार चीन भर में बढ़ता है और कम लागत में उत्पादन बांस विलो की जगह एक व्यवहार्य और नैतिक विकल्प बना सकता है। क्लब अगली कानून उप समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा करेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल