लाइव टीवी

मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल की जोड़ी ने 20 साल बाद किया अनोखा कारनामा  

Updated Dec 26, 2020 | 18:32 IST

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में डेब्यू करने वाले शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने एक साथ मिलकर 20 साल पुराने वाकये को दोहराया है।

Loading ...
मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • सात साल बाद एक साथ दो भारतीय खिलाड़ियों ने किया टेस्ट डेब्यू
  • गिल और सिराज की जोड़ी ने मिलकर किया मार्नस लाबुशेन का शिकार
  • डेब्यू टेस्ट में ऐसा कारनामा करने वाली बनी नौवीं जोड़ी

मेलबर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दूसरा टेस्ट खेलने उतरी तो भारतीय टीम में दो युवा खिलाड़ी पहली बार नजर आए। मोहम्मद शमी और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम ने एडिलेड टेस्ट में 8 विकेट से हार का सामना करने वाली टीम में 4 बदलाव किए। इन बदलावों की वजह से युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला। साल 2013 के बाद यह पहला मौका था जब दो खिलाड़ियों को एक साथ टेस्ट डेब्यू का मौका मिला। 

टॉस हारकर भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करने उतरी। ऐसे में मोहम्मद सिराज को टेस्ट जर्सी में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल गया। पहले सत्र में सिराज कोई बड़ा कमाल नहीं दिखा सके लेकिन लंच के बाद जब पिच पर सिराज की गेंदों ने थोड़ी हरकत करनी शुरू की तो उन्होंने मार्नस लाबुशेन के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट भी हासिल कर लिया। 

एक साथ किया डेब्यू, एक साथ रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम
सिराज को पहला टेस्ट विकेट दिलाने में भी शुभमन गिल मददगार साबित हुए। गिल ने लेग स्लिप पर शानदार अंदाज में लाबुशेन का कैच लपका। दोनों ही खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक्स में अपना नाम एक ही खिलाड़ी के साथ दर्ज कराया। गिल और सिराज की जोड़ी ऐसा करने वाली पहली भारतीय जोड़ी नहीं है। भारतीय टेस्ट इतिहास में नौवीं बार टेस्ट डेब्यू करने वाले दो खिलाड़ियों का पहला विकेट और पहला कैच एक साथ हुआ है।

20 साल बाद भारतीय जोड़ी ने दोहराया वाकया
हालांकि सिराज और गिल की जोड़ी से पहले ऐसा करने वाली भारतीय जोड़ी जहीर खान और विकेटकीपर सबा करीम की थी। दोनों खिलाड़ियों ने बांग्लादेश के पहले टेस्ट में डेब्यू किया था। जहीर खान की गेंद पर बांग्लादेश के ओपनर मेहराब हुसैन विकेट के पीछे करीम के हाथों लपके गए थे। इसके 20 साल बाद गिल और सिराज की जोड़ी ने इस वाकये को दोहराया है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल