लाइव टीवी

Syed Mushtaq Ali Trophy: सूर्यकुमार, अय्यर और शॉ भी नहीं बचा पाए, मुंबई जीतकर भी हुई सेमीफाइनल से बाहर

Updated Nov 28, 2019 | 08:57 IST

Syed Mushtaq Ali Trophy 2019-20: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के आखिरी सुपर ग्रुप मुकाबले में पंजाब के खिलाफ मुंबई की टीम जीतकर भी सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई।

Loading ...
Prithvi Shreyas

सूरत: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 20019-20 के शनिवार को मुंबई और पंजाब के बीच सूरत के लाला भाई कॉन्ट्रक्टर स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में रनों की जमकर बारिश हुई। बावजूद इसके दोनों ही टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही। इस मैच के दौरान तीन टीमों मुंबई और कर्नाटक की किस्मत दांव पर लगी थी। 

मुंबई और कर्नाटक की किस्मत थी दांव पर  

मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 243 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद मुंबई को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पंजाब को 150 रन से कम के स्कोर पर और ग्रुप में टॉप करने के 142 रन या उससे कम के स्कोर पर रोकना था। वहीं कर्नाटक की किस्मत पंजाब के बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर निर्भर थी। पंजाब के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई के खिलाफ 151 रन के स्कोर को पार करते ही कर्नाटक की टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाती। 

मुंबई ने बनाए 3 विकेट पर 243 रन 

मुंबई और पंजाब के बीच खेला गया मैच मुंबई के लिए बेहद अहम था। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे बड़ा स्कोर बनाने के साथ-साथ पंजाब की टीम को सस्ते में समेटना था। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के बल्लेबाजों ने पंजाब के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। पृथ्वी शॉ ने आदित्य तारे के साथ शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 6.4 ओवर में 71 रन की जोड़ लिए थे। लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर तारे हरप्रीत बरार की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। ऐसे में बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने शॉ के साथ मोर्चा संभालते हुए शॉ के साथ स्कोर को आगे बढ़ाया लेकिन शॉ 83 के स्कोर पर अर्धशतक जड़ने के बाद पवेलियन लौट गए। शॉ ने 27 गेंद पर 53 रन की पारी खेली और इस दौरान 4 चौके और 4 छक्के जड़े। 

सूर्यकुमार और अय्यर की बीच हुई 140 रन की साझेदारी 

दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने के बाद मुंबई की पारी को अय्यर के साथ कप्तान सूर्यकुमार यादव ने संभाला। दोनों खिलाड़ियों ने पंजाब के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया। सूर्यकुमार 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर 35 गेंद में 80 रन की पारी खेलकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और पांच छक्के जड़े। जब वो आउट हुए तब टीम का स्कोर 223 रन था। तीसरे विकेट के लिए अय्यर और यादव के बीच 140 रन की साझेदारी हुई। अंत में मुंबई की टीम 20 ओवर में 3 विकेट पर 243 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। अंत में अय्यर 40 गेंद में 80 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 7 चौके और पांच छक्के जड़े। 

पंजाब ने मुंबई के अरमानों पर फेरा पानी 

जीत के लिए 244 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर थी। लेकिन उसके पास 151 रन से अधिक स्कोर खड़ा करते मुंबई को खिताबी दौड़ से बाहर करने का अच्छा मौका था। पंजाब के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया। अभिषेक शर्मा और शुभमन गिल ने पंजाब को शानदार शुरुआत दी। अभिषेक पारी के आठवें ओवर में 29 गेंद पर 47 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए गुरकीरत सिंह ने शुभमन के साथ टीम को 13.3 ओवर में 154 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। इसी के साथ ही मुंबई की टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के अरमान पर पानी फिर गया। अगली ही गेंद पर गुरकीरत 21 गेंद पर 40 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद शुभमन भी 38 गेंद पर 78 रन बनाकर 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद पंजाब की जीत की संभावना कम हो गई। अंत में मुंबई ने पंजाब को 20 ओवर में 6 विकेट पर 221 रन बना सकी और 22 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। 

ये चार टीमों पहुंची सेमीफाइनल में 

मुंबई की पंजाब को मात देने के ग्रुप बी में तीन टीमों कर्नाटक, तमिलनाडु और मुंबई के 12-12 अंक हो गए। ऐसे में बेहतर रन औसत के कारण तमिलनाडु और कर्नाटक की टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहीं। वहीं ग्रुप ए में हरियाणा और राजस्थान की टीमों ने सेमीफाइनल का सफर तय किया। सेमीफाइनल में तमिलनाडु का मुकाबला सुपरलीग ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहे राजस्थान से जबकि कर्नाटक का हरियाणा से होगा। ये मुकाबले 29 नवंबर को खेले जाएंगे। जबकि फाइनल 1 दिसंबर को खेला जाएगा। 

बुधवार को तमिलनाडु ने झारखंड को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी जबकि हरियाणा ने महाराष्ट्र को एक रोमांचक मुकाबले में दो रन से हराया। राजस्थान ने भी दिल्ली पर दो रन से जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। हरियाणा सुपरलीग ग्रुप ए में 12 अंक लेकर शीर्ष पर रहा जबकि राजस्थान के महाराष्ट्र और बड़ौदा के समान आठ अंक रहे लेकिन बेहतर रन गति से वह अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल